क्या आप जानते हैं वकील हमेशा काला और डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं | Why doctors wear white coat and lawyer wear black - fun offbeat

Latest

Wednesday, 8 July 2020

क्या आप जानते हैं वकील हमेशा काला और डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं | Why doctors wear white coat and lawyer wear black

दोस्तों, अपने दैनिक जीवन में आप अपने चारों ओर ऐसी बहुत सी घटनाएं देखते होंगे जो आपके मन में अनेक प्रश्नों और जिज्ञासाओं को जन्म देती होंगी। मानव मन में उठने वाले इन प्रश्नों में से कुछ के उत्तर हमें समय के साथ मिल जाते है और कुछ के उत्तर हमें खुद खोजने पड़ते हैं। आज हम आपको ऐसे प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल के माध्यम से बता रहे हैं जो शायद आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे।

1. स्कूल बस का रंग पीला और हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है

 
पीले रंग में किसी भी अन्य रंग की तुलना में 1.24 गुना अधिक आकर्षण होता है, जिस कारण ये किसी भी अन्य रंग से पहले हमारा ध्यान आकर्षित करता है। स्कूल बस का रंग पीला रखने का कारण ये होता है कि सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों तथा बच्चों को ये अपेक्षाकृत जल्दी दिखाई दे जाएं। 
School bus yellow colour, and aeroplane has white colour, general knowledge questions, why happened so
सफेद रंग प्रकाश और हीट को किसी भी अन्य रंग की तुलना में अधिक रिफ्लेक्ट करता है जिसके कारण अलग अलग ऊंचाई पर उड़ने के कारण भी इसके अंदर का तापमान नियंत्रित रहता है। वहीं किसी भी उड़ान से पहले हवाई जहाज की बॉडी पर डेंट,क्रैक या स्क्ररैच चेक किए जाते है जो सफेद रंग होने के कारण आसानी से नजर आ जाते हैं। 

2. एम्बुलेंस पर नाम हमेशा उल्टे अक्षरों में क्यों लिखा जाता है

एम्बुलेंस पर इसका नाम उल्टा या मिरर इमेज के रूप में लिखा जाता है।
Ambulance name written in mirror image, एम्बुलेंस पर नाम उल्टे अक्षरों में क्यों लिखा जाता है। क्या है एम्बुलेंस उल्टा लिखने का राज
इसका कारण ये है कि एम्बुलेंस से आगे चल रही गाड़ियों के साइड मिरर में देखने पर उन्हें चला रहे लोगों को एम्बुलेंस का नाम सीधे अक्षरों में नजर आए और वो भीड़ में एम्बुलेंस को पहले और जल्दी निकलने का रास्ता दे सकें। 

3. डॉक्टर काला और वकील सफेद कोट क्यों पहनते हैं 

काला रंग दृढ़ता का प्रतीक होता है जिस पर कोई अन्य रंग नहीं चढ़ाया जा सकता ठीक उसी प्रकार न्याय और कानून भी दृढ़ होते हैं जो किसी परिस्थिति में बदलते नहीं है। न्याय और कानून का प्रतिनिधि होने के कारण वकील काला कोट पहनते हैं। सफेद रंग स्वच्छता, निष्ठा, मेहनत और ईमानदारी का प्रतीक होता है, सफेद रंग को सबसे अधिक पवित्र और श्रेष्ठ माना जाता है, स्वच्छता और हाइजीन को बरकरार रखने के लिए ही डॉक्टर सफेद कोट पहनते हैं।

वकील काला और डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते है, why doctors wear white and lawyer wear black dress, some unique questions

उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, और अपने मन में उठने वाले प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर आपको मिल गए होंगे।
________________________
विज्ञान की रिसर्च से आया परिणाम, अगर ये 5 आदतें हैं आपमें तो आप बुद्धिमान हैं 
"मैं धारक को सौ रुपया अदा करने का वचन देता हूँ" ये कथन नोट पर लिखने का कारण जानिए 
दवाई के पत्ते के पर क्यों बना होता है ये निशान, जानिए कारण
जब सपने में दीखते हों अनजान चेहरे, क्या होता है इनका मतलब 
इन तीन राशि वाले लड़कों को मिलती है सबसे खूबसूरत दुल्हन 
गैस सिलिंडर का रंग लाल क्यों होता है

No comments:

Post a comment

whatsapp button