लड़कियों का रुमाल छोटा और लड़कों का रुमाल बड़ा क्यों होता है, जवाब जानकर चौंक जाएंगे - fun offbeat

Latest

Tuesday, 30 July 2019

लड़कियों का रुमाल छोटा और लड़कों का रुमाल बड़ा क्यों होता है, जवाब जानकर चौंक जाएंगे

अपनी आम दिनचर्या में हम बहुत कुछ असाधारण और अनोखा देखते है, जिन्हे देख हमारे मन में कई तरह के प्रश्न उठते है। कुछ लोग इन प्रश्नों को अपने मन में दबा कर रख लेते है जबकि कुछ जिज्ञासु प्रवृत्ति के लोग किसी भी हाल में इनका उत्तर पाना चाहते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रश्नों के उतार बता रहे हैं जिनके प्रति आपके अंदर भी जिज्ञासा होगी। इन प्रश्नों के उत्तर पढ़ कर आपके। मनकी भी शंका काफी हद तक कम हो सकती है।

लड़कियों का रुमाल, लड़कों का रुमाल, अजब प्रश्नों के गजब जवाब, कुछ प्रश्न, hanky

1. क्यों कभी लड़कियों से उनकी उम्र और लड़कों से उनकी कमाई नहीं पूछनी चाहिए : 

ये वाक्य आपने कई बार सुना होगा लेकिन ऐसा क्यों कहा जाता है ये आप आज जान जाएंगे। ऐसा माना जाता है कि लड़के कभी खुद के लिए नहीं कमाते, वो। जो भी कमाते है अपने परिवार और पत्नी के हवाले कर देते है, जबकि लड़कियां कभी खुद के लिए नहीं जीती उनकी सारी उम्र अपने परिवार और बच्चों की देखभाल में ही बीत जाती है। इसलिए लड़कों की कमाई और लड़कियों की उम्र उनके स्वयं के लिए ना होकर दूसरों के लिए होती है।

लड़कियों का रुमाल, लड़कों का रुमाल, अजब प्रश्नों के गजब जवाब, कुछ प्रश्न, hanky, शादी का लड्डू, शादी की तुलना लड्डू से क्यों

2. शादी की तुलना लड्डू से क्यों करते है बर्फी या जलेबी से क्यों नहीं : 

एक बहुत ही मशहूर कहावत है, शादी एक ऐसा लड्डू जो खाए पछताए और जो ना खाए वो भी पछताए। इस वाक्य में शादी की तुलना केवल लड्डू से ही क्यों की गई है बर्फी या जलेबी से क्यों नहीं। इसका कई कारण हो सकते है, पहला तो ये की लड्डू गोल होता है जहां से शुरू होता है वहीं खत्म होता है, ठीक उसी तरह शादी में फेरे भी गोल होते हैं और शादी के बाद पति पत्नी की जिंदगी जीवनसाथी से शुरू होकर उन्ही पर खत्म होती है।

लड़कियों का रुमाल, लड़कों का रुमाल, अजब प्रश्नों के गजब जवाब, कुछ प्रश्न, hanky, शादी का लड्डू, शादी की तुलना लड्डू से क्यों

3. लड़कों का रुमाल बड़ा और पर्स छोटा होता है जबकि लड़कियों का पर्स बड़ा और रुमाल छोटा क्यों : 

ये प्रश्न शायद बहुत लोगों के मन में बचपन से ही रहा होगा। आज हम आपको बता रहे हैं इसके पीछे क्या मान्यता है, लड़के पैसा कमाने के लिए खूब मेहनत करते हैं और ज्यादा पसीना बहाते है, इसलिए उन्हें अपेक्षाकृत बड़े रुमाल की जरूरत पड़ती है। ये पैसा कमाकर वो किसी महिला जैसे अपनी मां या पत्नी को देते है इसलिए लड़कियों और महिलाओं को अपेक्षाकृत बड़े पर्स की जरूरत पड़ती है।
______________

No comments:

Post a Comment

whatsapp button