हाथ की उंगलियों के बीच का गैप बता देता है जीवन से जुड़ी ये बातें - fun offbeat

Latest

Wednesday, 19 June 2019

हाथ की उंगलियों के बीच का गैप बता देता है जीवन से जुड़ी ये बातें

हाथ की उंगलियों में गैप, gap between fingers in hand

हस्त रेखा शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र बहुत पुराना विज्ञान है जिसमें ग्रहों की स्थिति और गणना के आधार पर भविष्य की संभावनाओं को देख जाता है। हस्त रेखा शास्त्र भी ज्योतिष की ही एक शाखा है। इसके अलावा अंक ज्योतिष और वस्तु भी इसी ज्योतिष के अंग हैं।
हस्त रेखा शास्त्र में हाथ की रेखाओं के साथ उंगलियाें से भी भविष्य देखा जाता है। हस्तरेखा में उंगलियों की लंबाई के साथ उनकी बनावट और उनके बीच की दूरी भी इंसान का स्वभाव और भविष्य की बातें बताती है, ये व्यक्ति के स्वभाव के बारे में भी बहुत कुछ कहती हैं।
हर इंसान की हस्तरेखाएं अलग होती है साथ ही हाथ का प्रकार और शेप भी अलग होता है। उसी के आधार पर व्यक्ति का जीवन और रहन सेहन निर्भर करता है।
हाथ में उंगलियों के बीच की दूरी से किसी भी इंसान के जीवन का महत्वपूर्ण समय भी पता किया जा सकता है।
हाथ की उंगलियों में गैप, gap between fingers in hand


हाथ की पहली यानी इंडेक्स फिंगर जिसे तर्जनी उंगली भी कहा जाता है पर गुरु का प्रभाव होता है। दूसरी यानी मीडिल फिंगर पर शनि का फिर रिंग फिंगर पर सूर्य और लीटिल फिंगर को बुध की उंगली माना जाता है। जबकि अंगूठा शुक्र ग्रह का प्रभाव बताता है।

जन्म समय और प्रारब्ध के अनुसार व्यक्ति के जीवन में इन ग्रहों के फल देन का समय अलग-अलग होता है। इस तरह उंगलियों को देखकर इंसान का स्वभाव और उसकी उम्र का महत्वपूर्ण समय पता किया जा सकता है। जानिए अपने बारे में हाथ की उंगलियों से। सबसे पहले हाथ को सीधा रखें हो सके तो रोशनी की तरफ रखें और फिर देखें किटन रोशनी उंगलियों के बीच से आ रही है, अगर रोशनी ज्यादा है तो ये बताता है कि गैप भी अधिक है।
हाथ की उंगलियों में गैप, gap between fingers in hand

इंडेक्स और मिडिल फिंगर में गैप हो

तर्जनी यानी (index finger) और मध्यमा (middle finger) के बीच में खाली जगह हो तो जातक अपने विचारों में स्वतंत्र होता है तथा अपनी बात कहने में हिचकचाता नहीं है। लेकिन ये दूरी बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
इन अंगुलियों के बीच की ज्यादा दूरी व्यक्ति को स्वार्थी भी बना देती है। वहीं इन दोनों अंगुलियों में बहुत कम दूरी होने से व्यक्ति कम बोलने वाला, अंतर्मुखी या अपनी इच्छाओं को मारने वाला भी हो सकता है।
ऐसे लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण घटना उम्र के 27 वें साल में होती हैं, और तभी से इनका जीवन आगे बढ़ता है।

मिडिल और रिंग फिंगर के बीच गैप

मध्यमा (middle finger) और अनामिका ( ring finger) के बीच में ज्यादा दूरी नहीं होनी चाहिए। ये दाेनों अंगुलियां पास-पास होना शुभ माना जाता है। इनके बीच में खाली जगह हो तो ऐसा व्यक्ति लापरवाह और असभ्य होता है। ये लोग धन का संचय करने में असफल रहते है।
ऐसे लोग किसी के बारे में नहीं सोचते, बिना सोचे समझे बोलते हैं तेज और मुंहफट होते हैं, जिससे लोगों की भावनाएं आहत हो जाती है।
ऐसे लोग अक्खड़ या अपनी मर्ज़ी से रहने वाले होते हैं। इस तरह के लोगों को आसानी से समझाना मुश्किल होता है। ऐसे लोगों के जीवन में उम्र का 34 वां साल बहुत महत्वपूर्ण होता है।

रिंग और लिटिल फिंगर के बीच गैप

अनामिका (ring finger) और कनिष्ठका (little finger) के बीच की खाली जगह अशुभ मानी गई है। इन दोनों उंगलियों के बीच में खाली जगह होने से व्यक्ति क्रूर और झगड़ालू होता है। हालांकि ऐसे लोग तेज बुद्धि के और चालक हो सकते है। अपनी जिद्द के लिए ये लोग किसी भी स्तर तक जा सकते हैं। इनके स्वभाव में अपने आप क्रूरता आने लगती हैं। ऐसे लोग अपने जीवन में दया और प्यार को महत्व नहीं देते।
ये लोग आसानी से किसी की भावनाओं को नहीं समझते। ऐसे लोग हर काम को क्रूरता से करने में हिचकिचाते नहीं हैं।
____________
हथेली पर ये रेखा देखकर जानें कि जीवन में कितना सुख है और कितना दुःख
साड़ियां बेचते-बेचते ये व्यक्ति बन गया 14 हज़ार करोड़ की संपत्ति का मालिक, जानिए कैसे 
इस तरह की लड़कियों के पीछे कभी अपना वक्त बर्बाद मत करना, जोक्स
इन तमाम उतार चढ़ावों से गुजरी है अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी 
इंटेलिजेंट लोग इन सवालों का जवाब जरूर दें 
पुरानी कुर्तियों से बोर हो गयी हैं, तो हो जाएं क्रिएटिव और पुरानी कुर्तियों को दें नया लुक
करीना एक्ट्रेस नहीं बल्कि इस प्रोफेशन में होती, जानिए बॉलीवुड स्टार्स से जुडी कुछ अनसुनी बातें

No comments:

Post a Comment

whatsapp button