घरेलू तरीकों से आसानी से पहचाने कि सोना असली है या नकली | Gold purity test - fun offbeat

Latest

Thursday, 23 August 2018

घरेलू तरीकों से आसानी से पहचाने कि सोना असली है या नकली | Gold purity test

Gold purity test, done ka asli hone ka test
फ्रेंड्स, गोल्ड या सोना इसलिए स्पेशल है क्योंकि इसकी चमक कभी फीकी नहीं पड़ती। आज से नहीं बल्कि प्राचीन समय से ही भारतीय संस्कृति में सोना या सोने से बने आभूषणों को काफी महत्व दिया जाता है और इस काफी शुभ माना जाता है। घर परिवार में कोई भी शादी हो, त्यौहार हो या उत्सव सोना खरीदने और पहनने का रिवाज़ होता है और ये रिवाज हर किसी को पसंद होता है। सोना भले ही कितना महंगा हो जाए लेकिन फिर भी सोना पहनना लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। सोना सिर्फ तन पर सजाने का आभूषण नहीं है बल्कि बुरे वक्त में काम आने वाला साथी भी है, जो आपको आर्थिक रूप से सहायता कर सकता है। जब भी किसी सुनार से सोना खरीदते है तो अधिकांश लोग सोने की शुद्धता को लेकर चिंतित रहते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप असली सोने को पहचान सकते हैं। आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी अच्छी तरह से पहचान सकेंगे कि आपका सोना असली है या नकली। यह पहचानने के कुछ आसान से उपाय जिससे आप भी सोने की शुद्धता को परख सकते हैं।

Gold hardness test

सौ प्रतिशत असली सोना बहुत मुलायम होता है। सोने में जितनी मिलावट की जाती है वो उतना ही कठोर होता जाता है। यदि आप भी सोने की शुद्धता को परखना चाहते हैं तो आप सोने को अपने दांतो के बीच में दबाएं। यदि सोने के ऊपर दातों के निशान बन जाते हैं तो यह सोना असली है और यदि सोना बहुत कठोर है और उस पर निशान नहीं बनते हैं तो आप समझ जाइए कि यह सोना नकली है, या अधिक मिलावट वाला है। ज्वेलरी कभी प्योर 24 कैरेट सोने की नहीं बनती बल्कि इसमें कुछ मात्रा अन्य धातु मिलाई जाती है। इस टेस्ट को आराम से करें, ज्यादा तेज सोना दबाने से वह टूट सकता है।
Gold real or fake

Water test

सोने के मोती सिक्के या किसी ठोस आभूषण को टेस्ट करने का सब से आसान तरीका है पानी। इसके लिए एक गहरे बर्तन में पानी भर लें और सोने की जूलरी इस पानी में डाल दें। अगर आपका सोना तैरता है तो वो असली नही है, उसके अंदर मोम या लाख भरा हुआ हो सकता है, वहीं, आपकी जूलरी डूब कर सतह पर बैठ जाए तो असली है।
Gold real or fake

Ceremic test

आप सिरेमिक प्लेट से भी सोने का टेस्ट कर सकते है। इस टेस्ट के लिए एक सफेद सिरेमिक प्लेट लें। बाज़ार में ऐसी प्लेट आसानी से मिल जाती है। अब सोने की जूलरी या सोने को उस प्लेट पर घिसे। अगर सिरेमिक पर काले निशान पड़ें तो आपको सोना नकली है और अगर हल्के सुनहरे रंग के पड़े तो आपका सोना असली है।
Gold real or fake

Magnet test

सोने की शुद्धता को परखने के लिए मैगनेट टेस्ट भी कर सकते हैं क्योंकि सोना कोई चुंबकीय धातु नहीं है। ऐसे में अगर आपको सोने की शुद्धता को लेकर कोई भी आशंका है तो इसके लिए आप एक स्ट्रांग चुंबक लेकर उसको सोने के पास ले जाएं। यदि सोना चुंबक पर थोड़ा सा भी चिपकता है तो इसका मतलब है कि सोना शुद्ध नहीं है सोने में कुछ मिलावट है।

Nitric Acid test

नाइट्रिक एसिड से भी सोने की शुद्धता की पहचान की जा सकती है। इसके लिए आपको सोने पर एक पिन से हल्की सी खरोच लगानी होगी और फिर उस खरोंच वाली जगह पर आप कुछ बूंदे नाइट्रिक एसिड की लगाएं। यदि सोना तुरंत ही हरा हो जाता है तो आप बिल्कुल समझ जाइए कि सोने में कुछ मिलावट है।
Gold real or fake

ज्यादातर लोगों को असली और सही सोने की पहचान नहीं होगी। सरकार ने बेशक हॉलमार्क के जरिए लोगों को कुछ अवेयार करने की कोशिश की हो, लेकिन फिर भी कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में चालाक सुनारों के झांसे में आ जाते हैं।
_________________________

No comments:

Post a Comment

whatsapp button