बालों का आपके टूथपेस्ट से क्या है कनेक्शन, जानिए - fun offbeat

Latest

Wednesday, 11 April 2018

बालों का आपके टूथपेस्ट से क्या है कनेक्शन, जानिए

फ्रेंड्स, आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल में बालों की समस्या से लगभग हर कोई गुजर रहा है। रूसी, बालों का असमय सफ़ेद होना, बाल झड़ना आदि समस्याएं अब काफी कॉमन हो चुकी हैं। इन समस्याओं का कारण अनहेल्थी खाना, पूरी नींद न लेना, तनाव आदि हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो टूथपेस्ट आप इस्तेमाल करते हैं वो भी बालों से जुडी इन समस्याओं का कारण हो सकता है।
hair fall and toothpaste,
सुनकर आपको अजीब लग सकता है कि टूथपेस्ट का भला बालों से क्या लेना देना हो सकता है। आपको चाहे यकीन ना हो लेकिन ये सच है कि जो पेस्ट आप यूज कर रहे हैं वो ही बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या का प्रमुख कारण हो सकता है। दरअसल ज्यादातर टूथपेस्ट में सेट स्टैण्डर्ड से ज्यादा सोडियम लॉरेल सल्फेट (SLS) नाम का केमिकल पाया जाता है, जिसका लिवर समेत बालों पर खराब असर होता है। इसका इस्तेमाल झाग बनाने के लिए होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ पब्लिकेशन ने माना है कि ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हानिकारक है।
मुंह का आंतरिक भाग खतरनाक रसायनों को ज्यादा तेजी से सोख्ता हैं। ऐसे में जब आप एसएलएस युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका ख़राब असर बालों पर होता है।
आप भी अपना टूथपेस्ट जरूर चेक करें, इन समस्याओं से बचने का केवल एक ही तरीका है कि पूर्ण रूप से केमिकल फ्री, आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
फ्रेंड्स, आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए फॉलो का बटन जरूर दबाएं।
----------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button