जब भी बनें दुल्हन तो जरूर याद रखें ये बातें - fun offbeat

Latest

Friday, 20 April 2018

जब भी बनें दुल्हन तो जरूर याद रखें ये बातें

bridal makeup, bridal jewelry,
शादी का दिन किसी भी लड़की के लिए बेहद खास होता है। शादी में आये सभी मेहमानों की नजरें दो ही चीजों पर होती हैं, एक तो शादी की सजावट पर और दूसरी दुल्हन पर। इसीलिए हर लड़की अपनी शादी के दिन सबसे अलग और सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। आप अपनी शादी को अच्छी तरह से इन्जॉय तक सके और जितनी खूबसूरत दिखना चाहती हैं वैसी ही खूबसूरत दिखें इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आप भी इस सीजन में दुल्हन बनने जा रही हैं तो इन बातों को ध्यान से पढ़ लीजिये।

bridal makeup, bridal jewelry,

वेडिंग ऑउटफिट का चुनाव | Bridal outfit | Wedding lehanga

  • अगर आपकी शादी गर्मी के मौसम में हो रही हैं और अपनी शादी के लिए एक सुन्दर सा लहंगा खरीदने का प्लान बना रही हैं तो जल्दबाजी ना करे और इन बातो का अनुसरण करने के पश्चात ही अपने लहंगे का चुनाव करें।
  • कुछ चीजे दिखने में तो अच्छी होती हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि वो पहनने पर भी अच्छी दिखे। इसका एक कारण यह भी हो सकता हैं कि हर व्यक्ति का रंग, कद और शारीरिक बनावट अलग होती हैं। तो आप अपना लहंगा चुनते वक़्त अपनी शारीरिक बनावट को ध्यान में जरूर रखें। अपनी हाइट-वेट और कलर के अनुसार ही लहंगा चुनें क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जो लहंगा किसी और पर अच्छा लग रहा है वो आप पर भी उतना ही अच्छा लगे।
  • अगर आपकी हाइट अच्छी है और बहुत स्लिम हैं तो ऐसे में आपको घेरदार लहंगा लेना चाहिए। यह आप पर अच्छा लगेगा।


bridal makeup, bridal jewelry,

  • अगर आप की हाइट अच्छी है और आपका वेट भी ज्यादा है तो फिटिंग वाला या मरमेड स्टाइल लहंगा आप पर खूब जचेगा। इससे आपका मोटापा कम दिखेगा और फिगर भी स्लिम नजर आयेगा।
  • यदि आपकी हाइट कम है और वजन ज्यादा हैं तो आप घेरदार और चौड़े बॉर्डर का लहंगा पहनने से बचे क्योंकि इस प्रकार का लहंगा आपको और भी छोटा और मोटा दिखाएगा. इसकी बजाए स्लिम और बारीक डिज़ाइन वाला लहंगा चुने।
  • गोरे रंग की लड़कियां किसी भी रंग का लहंगा चुन सकती हैं, वहीँ डार्क स्किन टोन वाली महिलाओं को हलके रंग वाले लहंगे का चुनाव करना चाहिए। गोरे और फेयर कॉम्प्लेक्शन पर लाल, लाइट ग्रीन, सॉफ्ट पेस्टल कलर्स जैसे पिंक, पीच, स्काई ब्लू आदि बहुत अच्छे लगेंगे।
  • अगर आपका रंग सांवला है तो गोल्डन, नेवी ब्लू, रॉयल ब्लू के अलावा रूबी रेड, ऑरेंज रस्ट जैसे रंगों का चुनाव कर सकती हैं। पेस्टल कलर सांवले कॉम्प्लेक्शन पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगेंगे इसलिए इनका चुनाव बिलकुल न करें।
  • डस्की ब्यूटीज पर मजेंटा, लाल, नारंगी जैसे रंगों के लहंगे काफी अच्छे लगते हैं।
  • लहंगे में कितना हैवी वर्क होगा और लहंगे का वजन कितना होगा इस बात का ध्यान रखें। अगर आपका लहंगा हैवी वर्क वाला है तो उस पर दुपट्टा लाइट वेट होना चाहिये। यदि दोनों का वर्क भारी होगा तो लहंगे का वजन ज्यादा हो जायेगा, ऐसे में शादी में आपको उसे सँभालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। इस से आपके जूलरी और मेकअप का लुक भी उभर कर नहीं आयेगा।
  • गर्मियों के सीजन में शादी हो रही है तो आप अपने लिए लाइट वेट और स्टाइलिश लहंगा ही खरीदें ऐसा लहंगा जिस पर सिल्क एम्ब्रोइडरी का काम किया हो अगर फ्रिल पैटर्न और फ्लोरल डिज़ाइन वाला लहंगा आप गर्मियों में पहनेंगी तो इसमें आप ज्यादा स्टाइलिश दिखेंगी।

कैसे बाल बनाएं | Bridal Hairstyle

ऑउटफिट के अनुसार हेयर स्टाइल का चुनाव भी बहुत इम्पोर्टेन्ट है। भारतीय दुल्हनों में जुड़े वाला हेयर स्टाइल काफी कॉमन है। सिर के बीच में एक बड़ा सा गोल आकार का जूडा जिसे फूलों और अलग-अलग सुंदर एसेसरीज़ से सजाया जाता है। ये जूड़ा आपके बालों के लिए सुरक्षित रहता है और साथ ही लंबे समय तक टिका भी रहता है। ये जूड़ा बनने के बाद कम से कम आधा दिन तक तो दुल्हन को अपने बालों या हेयरस्टाइल की चिंता नहीं सताएगी। आप अपने जूड़े को किसी भी तरह से सजा सकते हैं। अगर आपका फेस लम्बा है तो फ्लफी हेयर स्टाइल चुनें जिस से आपका चेहरा भरा-भरा लगे। गोल चेहरे पर साइड बन या लो बन बहुत सूट करते हैं। लो बन का मतलब है थोड़ा नीचे बना हुआ जूड़ा। इसे आप बीच में, साइड पार्टिंग कर या किसी भी तरह बनवा सकती हैं। ये सब आपके चेहरे के आकार पर निर्भर करता है। जिन लड़कियों की लंबाई ज्यादा या सामान्य है वो अपना जूड़ा नीचे की ओर ही बनवाएं।

शादी गरमियों के मौसम में हो रही है तो आप गलती से भी खुले बालों वाला हेयरस्टाइल ना बनावाए इस तरह के बालों में आपको ज्यादा गर्मी लगेगी और हैवी लेहंगा और ज्वेलरी के साथ मैनेज करना भी थोड़ा मुश्किल होगा।
bridal makeup, bridal jewelry,

दुल्हन का कैसा हो मेकअप | Bridal make-up

करीने से किया गया मेकअप दुल्‍हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। वहीं जरा सी लापरवाही परेशानी का सबब बन जाती है। वैसे तो मेकअप मौजूदा ट्रेंड के अनुसार करना चाहिए लेकिन ट्रेंड को ध्यान में रखकर मेकअप ना किया जाए तो जो दुल्हन पर सूट करे वैसा मेकअप किया जाना चाहिए।मेकअप चेहरे की बनावट और रंग को ध्यान में रखते हुए हो। मेकअप का ज्वेलरी, ड्रेस के रंग तथा डिजाइन के साथ तालमेल होना जरूरी है। आंख और होठ के मेकअप पर अधिक ध्यान दें।

गर्मियोँ की शादी में मेकअप का खास ख्याल रखें क्योंकि पसीने की वजह से आपका मेकअप अगर एक बार उतरना शुरू हुआ तो आप परेशान हो जाएंगी। दुल्हन का मेकअप हमेशा नैचुरल होना चाहिए। कई बार दुल्हन इतना डार्क मेकअप करवा लेती हैं कि उनकी खूबसूरती मेकअप से ही ढक जाती है। मेकअप सुंदरता को निखारने के लिए करें न कि अपनी वास्तविकता को दबाने के लिए।
--------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button