लड़की के सर का ऑपरेशन किया और निकले जुड़वां बच्चे, वजह जानकर चौंक जायेंगे | Unusual story - fun offbeat

Latest

Monday, 5 March 2018

लड़की के सर का ऑपरेशन किया और निकले जुड़वां बच्चे, वजह जानकर चौंक जायेंगे | Unusual story

yamini karnam, fetus in brain, brain surgery
फ्रेंड्स, अगर शरीर में किसी तरह की असहनीय तकलीफ महसूस होती है तो आप जरूर डॉक्टर के पास जाते होंगे। जांच आदि करने के बाद डॉक्टर आपको बीमारी का कारण बता देते हैं। ये एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन यदि आपकी बीमारी ही सामान्य न हो तो? आज हम आपको ऐसी ही एक चौंकाने वाली बीमारी के बारे में बता रहे हैं।

यामिनी करणम | Yamini Karnam

इंडियाना यूनिवर्सिटी में पीएचडी छात्रा यामिनी करणम को कई सालों से पढ़ने और बातचीत करने में मुश्किल होती थी। उसके बाद परेशान होकर यामिनी ने डॉक्टरों से संपर्क किया। यामिनी की तकलीफ इतनी ज्यादा बढ़ चुकी थी कि एक वक्त उसके लिये खाना खाना भी दुश्वार हो गया था। यामिनी को दर्द के कारण हर काम में बहुत मुश्किल होती थी, साथ ही उसके पूरे शरीर में दर्द होता था। हालांकि कुछ दिनों तक तो यामिनी ने इसे नज़रअंदाज़ ही किया। यामिनी ने तकलीफ बढ़ने के बाद लॉस एंजिल्स के स्कलबेस इंस्टीट्यूट के सर्जन डॉ ह्रायर शाहिनियन से संपर्क किया। डॉक्टर ने शुरूआती जांच के बाद पाया की ये एक ट्यूमर है।
yamini karnam, fetus in brain, brain surgery

दिमाग में भ्रूण | Twin sisters found in the women's brain

ट्यूमर या गांठ का इलाज करने के लिये उसे ऑपरेशन करके निकाला जाता है। डॉक्टर्स ने यामिनी का ऑपरेशन किया लेकिन जिसे सभी ट्यूमर समझ रहे थे, वो कुछ और ही निकला। यामिनी के दिमाग में एक भ्रूण (बच्चा) पाया गया है। सर्जन ने यामिनी की जांच की तो यह पाया गया कि ट्यूमर वास्तव में हड्डी, बाल और दांत का एक गुच्छा था, जिसे 'टेराटोमा' कहते है। डॉक्टरों का कहना हैं कि टेराटोमा इंसान के अविकसित जुड़वां भ्रूण होते हैं, जो कभी भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता है। जब यामिनी अपनी माँ के गर्भ में थी तब से ये उसके सर में था जो उसका जुड़वाँ भाई या बहिन थी।
डॉक्टर ने सफलतापूर्वक इस टेराटोमा भ्रूण को ऑपरेशन के द्वारा निकाल दिया है। अब यामिनी पहले से बेहतर और स्वस्थ ज़िंदगी जी पाएगी। यामिनी ने न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा है कि वे इस बात से हैरान थीं कि यह ट्यूमर नहीं बल्कि एक जुड़वा भ्रूण था। यामिनी कहती है कि "यह जानकर बहुत ही अजीब लगता है कि मुझे पिछले 26 सालों से मेरी जुड़वां बहन ने परेशान कर रखा था।"
friends, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बताएं और आगे भी ऐसे आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट विजिट करते रहे।
-----------------------------------
इस तरह की लड़कियों के पीछे कभी अपना वक्त बर्बाद मत करना, जोक्स
इन तमाम उतार चढ़ावों से गुजरी है अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी 
इंटेलिजेंट लोग इन सवालों का जवाब जरूर दें 
पुरानी कुर्तियों से बोर हो गयी हैं, तो हो जाएं क्रिएटिव और पुरानी कुर्तियों को दें नया लुक
करीना एक्ट्रेस नहीं बल्कि इस प्रोफेशन में होती, जानिए बॉलीवुड स्टार्स से जुडी कुछ अनसुनी बातें
-------------------------- 

No comments:

Post a Comment

whatsapp button