दवाई के पत्ते पर ये लाल धारी क्यों बनी होती है, जानिये कारण - fun offbeat

Latest

Sunday, 14 January 2018

दवाई के पत्ते पर ये लाल धारी क्यों बनी होती है, जानिये कारण

red strip on medicine pack, why this red line on medicine, dawai ke patte pr laal dhaari, dawai ke patte pr red stripe, rx, xrx, nrx,
फ्रेंड्स, हमारे आस पास हम बहुत सी चीज़ें देखते हैं जिन्हे देखकर हमारे मन में बहुत से सवाल उठते हैं। कुछ का जवाब हमें मिल जाता हैं जबकि कुछ सवाल हमारे मन में ऐसे ही रह जाते हैं। आपने मेडिकल स्टोर से दवाइयां जरूर खरीदी होंगी और अगर आपने कभी ध्यान दिया होगा तो देखे होंगे कि दवाई के पत्ते पर लाल रंग की धारी बनी होती है। लाल रंग के धारी के साथ पत्ते पर rx, nrx और xrx भी लिखा होता है। अब यहां पर सवाल ये है कि दवा के पत्ते पर इस लाल रंग के धारी के खींचने का क्या मतलब है और rx, nrx और xrx का क्या मतलब होता है। तो चलिए जानते है इसके बारे में पूरे विस्तार से

दवा पर लाल रंग के धारी का मतलब

दवा के पत्ते पर इस लाल धारी का मतलब ये है कि इस दवा को न तो डॉक्टर के पर्चे के बिना बेचा जा सकता है और न ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के दुरूपयोग को रोकने के लिए दवाई के पत्ते पर लाल रंग का धारी दिया जाता है। स्ट्रिप पर लाल धारी के देने का उद्देश्य टीवी, मलेरिया, पेशाब से संबंधित संक्रमण और hiv सहित अन्य गंभीर बीमारियों के लिए बिना डॉक्टरी परामर्श के सीधे दवा के दुकान से एंटीबायोटिक दवाओं के खरीद बिक्री पर रोक लगाना है।

rx, nrx और xrx शब्दों का मतलब

rx का अर्थ 

rx का अर्थ होता है कि ये डॉक्टर द्वारा दी गयी दवा है और केवल उसी मरीज को दी जा सकती है जिसे डॉक्टर ने अपने पर्चे पर लिख कर दी हो।

nrx का अर्थ 

nrx का मतलब ये होता है कि ये एक ऐसी दवा है जिसे आप तभी बेच सकते हैं जब ये किसी ऐसे डॉक्टर द्वारा लिख कर दी गयी हो जिसके पास नशीली दवाओं से संबंधित लाइसेंस है। जैसे की साइकोलोगिस्ट, अनिस्थिसियोलॉजिस्ट आदि।

xrx का अर्थ 

xrx का मतलब ये है कि ये एक ऐसी दवा है जिसे आप ऐसे डॉक्टर को बेच सकते हैं जिसके पास लाइसेंस हो। जैसे कि अनिस्थिसियोलॉजिस्ट और इसे डॉक्टर सीधे मरीज को दे सकता है।
------------------------------


No comments:

Post a Comment

whatsapp button