अगर केले पर दिखें ऐसे काले धब्बे तो गलती से भी ना फेंक देना - fun offbeat

Latest

Monday, 8 January 2018

अगर केले पर दिखें ऐसे काले धब्बे तो गलती से भी ना फेंक देना

banana with spots, banana with black spots, kele pr kale dhabbe, kele pr dhabbe, benefits of banana, kela khane ke fayde, kaisa kela khayein, kaisa kela khareedein, saaf kele ke nuksaan
दोस्तों, केला एक ऐसा फल है जो हर जगह आसानी से मिल जाता है। हर मौसम में उपलब्ध रहता है, और बच्चे हों या बड़े सभी को पसंद भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मीठा स्वादिष्ट फल आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है? आज हम आपको बताएँगे। 
ज्यादातर लोग समझते हैं कि पूरी तरह से पीले दिखने वाले केले ही अच्छे होते हैं और ऐसे केले जिनकी सतह पर काले दाग-धब्बे होते हैं ऐसे केलो को लोग खराब मानते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको अपनी सोच बदलनी पड़ सकती है क्यूंकि असल में काले धब्बे वाले केले ही पूरी तरह से पके और तैयार होते हैं। ज्यादा पके केलो में सामान्य केलो की तुलना में पौष्टिक तत्व भी ज्यादा होते हैं, ऐसे केले स्वयं नेचुरल तरीके से पके हुए होते हैं। जबकि एकदम साफ़ धब्बेरहित केले कैमिकल की सहायता से खाने लायक बनाये गए होते हैं। कच्चे केलो का प्रयोग सब्जी बनाने में किया जाता है वही पके केलो का उपयोग कई प्रकार के मीठे पकवान बनाने के अलावा फल की तरह खाने में भी किया जाता है। आज हम आपको धब्बों वाले केले के बारे में बताएँगे तो आप भी जान जायेंगे कि आप के लिए ये कितने फायदेमंद है। 

पेट सम्बन्धी विभिन्न बीमारी

ऐसे केलो का सेवन आपके पेट सम्बन्धी विभिन्न बीमारियों जैसे कब्ज, गैस और पेट की जलन को दूर कर सकता है। ऐसे केलो में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

कैंसर से लड़ने की क्षमता 

ऐसे केलो में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है क्यूंकि ज्यादा पके केलो में ट्यूमर से लड़ने की ताकत होती है। ऐसे केलो का सेवन आपके शरीर को कैंसर से बचाये रखने का काम करता है।

पाचन तंत्र की तंदुरुस्ती

केलो में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है पर दाग-धब्बो वाले केलो में फाइबर की ज्यादा मात्रा पायी जाती है। इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को तंदरुस्त बनाये रखता है।

वजन बढ़ाने के लिए 

इसका सेवन करने से आपके शरीर को कई सारे पौष्टिक तत्त्व प्राप्त होते है जिनमे विटामिन बी1, बी2 और पोटाशियम भी शामिल हैं। जिन लोगो के शरीर में खाया पीया नहीं लगता, ऐसे लोगो को दाग वाले केलों का इस्तेमाल निरंतर करना चाहिए। इससे उनके शरीर में भोजन का असर कुछ महीनो में ही दिखाई देने लगेगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं। पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।
-------------------------------------------------