गुस्से में गालियां देने की आदत भी होती है फायदेमंद, जानिए कैसे - fun offbeat

Latest

Sunday, 10 December 2017

गुस्से में गालियां देने की आदत भी होती है फायदेमंद, जानिए कैसे

abuse, right to abuse, gaali dena, gaali dene ke fayde
दोस्तों, आपने भी देखा होगा की जब किसी को गुस्सा आता है और वो इंसान आपे से बाहर होने लगता है तो वो बात बात में गालियों का प्रयोग करता है। गालियों और अपशब्दों का प्रयोग इंसान को असभ्य बनाता है, ये जानते हुए भी शायद ही कोई इंसान होगा जिसने कभी गालियों का प्रयोग ना किया हो। लेकिन दोस्तों, जब गुस्सा आता है तो खुद पर काबू भी तो नहीं रहता। ना चाहते हुए भी अपशब्द मुँह से निकल ही जाते हैं। हम गालियां देने और गुस्सा करने का समर्थन नहीं कर रहे हैं दोस्तों, लेकिन क्या आप जानते हैं की गुस्से में गालियां देने के बड़े सारे फायदे हैं।

मन की भड़ास निकाल देना - 

गालियां बकने का सबसे बड़ा रीजन होता है अपने मन की सारी भड़ास निकाल देना, अगर किसी व्यक्ति के मन की भड़ास और गुस्सा गालियों के जरिये निकल जाये तो वो झगडे के बाद शांत और सुकून महसूस करेगा। वहीं चुप रहकर गुस्सा पी लेने वाला अंदर ही अंदर घुटता रहेगा और तनाव, दबाव और डिप्रेशन से घिर जायेगा। कभी-कभी तो तनाव ब्रेन हैमरेज या नर्वस ब्रेकडाउन जैसी गंभीर स्थिति तक पहुँच जाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहना - 

जब हमें गुस्सा आता है तो दिमाग में एक प्रकार का केमिकल बनने लगता है तथा गुस्से में ब्लड प्रेशर बढ़ता है, और सांस फूलने लगती है, जबकि गुस्से के समय गाली देते रहने से रक्त संचार संतुलित बना रहता है।
खुद को स्वस्थ रखना है तो क्रोध और तनाव की स्थिति में दिल खोल कर, जी भर कर, चिल्ला चिल्ला कर गाली दीजिये और तब तक गाली दीजिये जब तक आप का गुस्सा शांत ना हो जाये  और दिमाग में नुक्सान दायक केमिकल बनना बंद ना हो जाए।

ऐसी बोली बोलिये की जम के झगड़ा होए

दोस्तों, सबसे असरदार बात ये है की गालियों के माध्यम से मन का जहर बाहर निकल जाता है। लेकिन आपके ऐसा करने से पहले अपने आस पास के माहौल को भी जरूर देख लें, क्योंकि शायद आपने भी सुना होगा कि, ऐसी बोली बोलिये की जम के झगड़ा होए, पर उस से न बोलिये जो आप से तगड़ा होए।" तो कहीं ऐसा ना हो की गुस्से में गाली देकर आप खुद के दिल और दिमाग को तो शांत कर लें लेकिन बाद में आपके आस पास की स्थिति आउट ऑफ़ कंट्रोल हो जाये।
अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो कृपया ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर कीजिये।
------------------------------------