बाद में पछताना न पड़े, इसलिए शादी से पहले जरूर जानें ये बातें - fun offbeat

Latest

Thursday, 9 November 2017

बाद में पछताना न पड़े, इसलिए शादी से पहले जरूर जानें ये बातें

relation ship tips, shadi se pehle kya karein, achcha jeevansathi kaise chunein, good life partner, find your soulmate
शादी हर व्यक्ति के जीवन का एक जरूरी पड़ाव होता है, या यूँ कहें कि ये जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। जिसका परिणाम आपको जिन्दगी भर मिलता रहता है। एक गलत निर्णय आपकी सारी जिन्दगी को परेशानी में डाल सकता है। तो अगर आप भी शादी करने के बारे में सोच रहे हैं या अपने लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो ये बातें जरूर जान लें।

रिश्ते का सम्मान - 

अपने पार्टनर के बारे में सुनिश्चित करें कि वो किसी दबाव या तनाव के चलते आप से शादी ना करे, बल्कि अपनी मर्ज़ी से शादी के लिए तैयार हो। क्योंकि तभी आप लोग एक दूसरे का और अपने रिश्ते का सम्मान कर पाएंगे।

मैच्योरिटी लेवल - 

दोनों पार्टनर्स का समान रूप से मैच्योर होना जरूरी है। किसी एक में भी ज्यादा बचपना होना दुसरे की खीझ की वजह बन जाता है।

attitude and values - 

किसी की वैल्यूज के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे किसी खास परिस्थिति को लेकर मनगढंत कहानी सुनाएं। मसलन,'आज मैं आ रहा था तो रास्ते में एक अंकल जी के साथ टक्कर हो गई। वह काफी बहस करने लगे। मुझे तो समझ नहीं आया कि क्या करूं?"  इस तरह की सिचुएशन पर सामनेवाला जो कुछ भी बोलेगा, वह उसका नेचरल रिएक्शन होगा। जैसे कि वह कहे कि, तुम्हें अंकल जी को सॉरी बोलना चाहिए था, या फिर कहे कि अरे, अंकल जी हड़काना चाहिए था या फिर कुछ और। उसके रिएक्शन से उसके वैल्यूज के बारे में बता चल जाएगा।
relation ship tips, shadi se pehle kya karein, achcha jeevansathi kaise chunein, good life partner, find your soulmate

फैमिली - 

देखें कि उनका अपने घरवालों से रिश्ता कैसा है? और वो अपनी फैमिली की कितनी बात सुनते हैं और मानते हैं। इससे आप अपने होने वाले जीवनसाथी के बिहेवियर का अंदाजा लगा सकते हैं। साथ ही फैमिली मेंबर्स के बारे में भी जानें कि आप उनकी फैमिली के साथ एडजस्ट हो पाएंगे या नहीं। अगर आप बेहद पारंपरिक सोच वाले हैं तो बेहद मॉडर्न फैमिली में शादी करने से पहले सोच लें।

फ्रेंड्स और सोशल सर्कल - 

उनके फ्रेंड सर्कल के बारे में जानकारी हासिल करें। अगर सोशल सर्कल अच्छा है तो आप जान सकते हैं कि सामनेवाला अच्छी बातचीत करता है और दूसरों को स्पेस देता है। अगर उसने 10 साल में 25 दोस्त बदल डाले तो हो सकता है कि उसे अडजस्टमेंट प्रॉब्लम हो।

ऑफिशियल रिलेशन - 

ध्यान दें कि उनका ऑफिस में कलीग के साथ रिलेशन कैसा है? वह जिस पोस्ट पर काम करता/करती है, वह उसके एक्सपीरियंस के मुताबिक है या नहीं? इससे उसकी काबिलियत के साथ-साथ उसके रिलेशनशिप के बारे में भी जान सकते हैं।

पजेसिव नेचर - 

साथ चलते हुए देखें कि उसका का बर्ताव खुद उसके और दूसरी लड़कियों/ लड़कों  के साथ कैसा है? अगर वह जरूरत से ज्यादा रोकटोक करे, कंट्रोल करे तो वह ओवर पजेसिव हो सकता/ सकती है।
आप की बात भी सुने - यह भी देखें कि लड़का/लड़की सिर्फ अपने बारे में तो बातें नहीं करता कि मुझे ऐसा करना है, यह पसंद है, वह बनना है आदि। या वह आपकी बात भी ध्यान से सुनते हैं, और आपके बारे में ज्यादा  जानने की कोशिश करते हैं। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वह खुद पर ज्यादा ही फोकस करता है या आप पर भी ध्यान देते हैं।

खुद से भी पूछें सवाल - 

अपने आप से सवाल करें कि आप अपने पार्टनर में क्या खास चाहते हैं? आपके लिए एजुकेशन ज्यादा जरूरी है या लुक्स, या पैसा। आपका पार्टनर मॉडर्न सोच वाला होना चाहिए या ट्रडिशनल, आपको वर्किंग वाइफ चाहिए या होममेकर। इस तरह की बातें अपने मन में साफ रखें। यह भी जरूर गौर करें कि आप किन चीजों पर समझौता कर सकते हैं और किन पर नहीं। मसलन, खूबसूरती से ज्यादा पैसा आपके लिए जरूरी है तो आप गुड लुक से ज्यादा पार्टनर की कमाई को तवज्जो दें।
इसके बाद ही पार्टनर की तलाश शुरू करें।
-----------------------------------------------
---------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button