शादी में दूल्हा-दुल्हन को मेहंदी क्यों लगायी जाती है - fun offbeat

Latest

Tuesday, 7 November 2017

शादी में दूल्हा-दुल्हन को मेहंदी क्यों लगायी जाती है

शादी में दूल्हा-दुल्हन दोनों को मेहंदी क्यों लगायी जाती है, mehandi designs, why mehand for bride and groom,
लड़कियां तो हर मौके पर मेहंदी लगाने को तैयार रहती हैं, लेकिन लड़कों को जिंदगी में केवल एक बार ही मेहंदी लगाई जाती है और वो भी उनकी शादी के मौके पर। ऐसा क्यों होता है, शादी में मेहंदी लगाने का रिवाज़ क्यों है? शादियों में मेहंदी लगाना सिर्फ एक रिवाज ही नहीं है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। मेहंदी की रस्म का अपना एक अलग महत्व होता है और इसे खासतौर पर बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है।
शादी में दूल्हा-दुल्हन दोनों को मेहंदी क्यों लगायी जाती है, mehandi designs, why mehand for bride and groom,
ऐसा माना जाता है कि मेहंदी का कलर जितना गाढ़ा होगा और जितने ज्यादा दिन तक रहेगा उतना ही आपका रिलेशन मजबूत ओर अच्छा रहेगा। इसके अलावा ऐसी भी मान्यता है कि जितने ज्यादा दिन तक मेंहदी हाथ पर टिकी है उतना ही ज्यादा जीवनसाथी का प्यार मिलता है।

मेहंदी के फायदे 

आपको शायद यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेहंदी को बहुत पहले से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शादी से ठीक पहले दूल्हा दुल्हन शादी के तनाव ओर प्रेशर की वजह से थकान महसूस करते हैं। कई बार तो नयी जिंदगी, जिम्मेदारियों ओर रिश्तों की शुरुआत के बारे में सोचकर और परेशान हो जाते हैं ओर नर्वस होने लगते हैं, तो ऐसे में मेहंदी लगाने से उनको बहुत सुकून मिलता है।
ये सर ओर दिमाग की नसों को ठंडक पहुंचाती है, और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा मेहंदी की महक भी काफी रोमांटिक और एक्साइटमेंट वाली होती है जिससे शादी के बाद शुरुवाती कुछ दिनों में आपकी रोमांटिक लाइफ और बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
शादी में दूल्हा-दुल्हन दोनों को मेहंदी क्यों लगायी जाती है, mehandi designs, why mehand for bride and groom,
इन सबके अलावा मेहंदी की डिज़ाइन में भी काफी चीजें छिपी रहती हैं। ये जीवन के कई आयामों को दर्शाती हैं जैसे की हथेली के पीछे की डिजाईन आपके पति की सुरक्षा को दर्शाती है वहीँ हथेली पर फूलों की डिज़ाइन आपके जीवन में आने वाली खुशियों को दर्शाती हैं।
आजकल कई जगह मेहंदी का पेस्ट बनाते समय उसमें लौंग का तेल, नींबू का रस और यूकलिप्टस ऑयल मिलाया जाता है जो मेहंदी की महक को और आकर्षक बनाते है और उससे मिलने वाले फायदों को और बढ़ा देते हैं।
---------------------------------------
-------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button