ये थे दुनिया के सबसे बेहतरीन एम्यूजमेंट पार्क, लेकिन आज यहाँ पसरा है भयावह मंजर - fun offbeat

Latest

Wednesday, 8 November 2017

ये थे दुनिया के सबसे बेहतरीन एम्यूजमेंट पार्क, लेकिन आज यहाँ पसरा है भयावह मंजर

ज्यादातर लोग छुट्टी के दिन को परिवार, बच्चों और दोस्तों के साथ बिताना पसंद करते हैं। किसी को शॉपिंग पर जाना पसंद होता है तो कोई सोचता है किसी ऐतिहासिक स्थल के दर्शन किए जाएं। एम्यूजमेंट पार्क का रोमांच और क्रेज आजकल सभी के भीतर देखा जा सकता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें झूलों से डर लगता है या उन्हें ये पसंद नहीं है, पर एम्यूजमेंट पार्क में सभी एन्जॉय करते हैं। लेकिन जिन एम्यूजमेंट पार्क की बात हम यहां करने जा रहे हैं वहां जाना कोई खुशनुमा अनुभव नहीं बल्कि किसी के लिए भी वह खौफनाक मंजर बन सकता है।

गुलीवर किंगडम / Gulliver kingdom 

haunted amusement park, gulliver kingdom, abandoned amusement park
जापान के इस एम्यूजमेंट पार्क को वर्ष 1950 में जोनाथन स्विफ्ट के गुलीवर ट्रैवल्स से प्रेरणा लेकर बनाया गया था। लेकिन खुलने के कुछ वर्षों बाद ही इसे इसलिए बंद करना पड़ा क्योंकि यहां लोग आत्महत्या करने के लिए आने लगे थे। आपको यकीन नहीं होगा कि यहां करीब 500 लोग आत्महत्या कर चुके हैं। अंतत: इसे 2011 में बंद ही करना पड़ा।

ताकाकोनुमा पार्क / Takakonuma park 

haunted amusement park,Takakonuma park, abandoned amusement park
ग्रीनलैंड के ताकाकानोनुमा पार्क को 1973 में खोला गया था, लेकिन इसे दो साल बाद ही बंद करना पड़ा। कुछ लोग तो यह कहते हैं कि इस पार्क में ज्यादा लोग आते ही नहीं थे, लेकिन कुछ का मानना है कि यहां होने वाली मौतों की वजह से इस पार्क को बंद करना पड़ा। दरअसल यह पार्क एक कब्रिस्तान के ऊपर बनाया गया था, जिसकी वजह से यहां अजीबोगरीब घटनाएं घटती थीं और करीब 500 लोगों की मौत भी हो चुकी थी।

सिक्स फ्लैग्स / six flags

haunted amusement park, six flags neworleans, abandoned amusement park
न्यू ऑरलियंस, अमेरिका का यह पार्क 2000 में खोला गया था। लेकिन जिस दिन से यह पार्क खुला उसी दिन से यहां दुर्घटनाएं होने लगीं। कई बार झूलों को रिपेयर भी करवाया गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। लेकिन 2005 में आए कट्रीना नामक तूफान ने इस स्थान को तहस-नहस कर दिया। इस भयावहता के कारण अंत में जाकर इसे बंद करना ही पड़ा।

ओक्पो लैंड / Okpo land

haunted amusement park, okpo land, abandoned amusement park
कभी इस एम्यूजमेंट पार्क को दुनिया का सबसे बेहतरीन पार्क माना जाता था। लेकिन यहाँ कुछ ऐसी भयावह दुर्घटनाएं हुईं जिनके परिणामस्वरूप बहुत से लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। यहां झूले से गिरने से एक बच्चे की मौत भी हो गई थी। यहां शिरकत करने वाले लोगों ने अपने आसपास बहुत बार नकारात्मक ऊर्जा का अनुभव किया है। अंतत: 1999 में इसे बंद करना पड़ा।
आपको भले ही यह सारी बातें, एम्यूजमेंट में होने वाली सारी घटनाएं मनगढ़ंत लगती हों, लेकिन सच यही है कि यहां आने के बाद आपकी ये सोच बदल जाएगी।
-----------------------------------
-----------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button