कभी साड़ियां बेचने वाला ये व्यक्ति बन गया 14 हजार करोड़ का मालिक - fun offbeat

Latest

Wednesday, 8 November 2017

कभी साड़ियां बेचने वाला ये व्यक्ति बन गया 14 हजार करोड़ का मालिक

kishore biyani, CEO future group, big bazar founder
अगर किसी से पूछा जाये कि क्या आपने किशोर बियानी का नाम सुना है? तो बहुत से लोग 'ना' में उत्तर देंगे। लेकिन शायद ही कोई होगा जिसने 'बिग बाजार' और 'फ्यूचर ग्रुप' के बारे में ना सुना हो। और इसका श्रेय जाता है फ्यूचर ग्रुप के सीईओ और रिटेल किंग किशोर बियानी को। बहुत ही साधारण तरीके से शुरुआत करके इन्होने अपने बिज़नेस को उचाईयों तक पहुँचाया है। हाल ही में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गयी 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में इनका भी नाम है। 

साड़ियों का बिज़नेस 

अपने दादा के साथ कभी राजस्थान से मुंबई में धोती और साड़ियों का बिज़नेस करने आए थे। मुंबई से महज 22 साल की उम्र में किशोर ने ट्राउजर बनाने का काम शुरू किया, जो चल निकला। आज उनकी कंपनी पैंटालून पूरी दुनिया में बिज़नेस कर रही है। और उनका टर्न ओवर 9000 करोड़ है।

पढाई में बिल्कुल भी नहीं लगता था 

किशोर पढ़ाई में अच्छे नही थे और उनका मन पढाई में बिल्कुल भी नहीं लगता था तो उन्होंने पढाई के आलावा  कुछ और करने की सोची। पर क्या? उन्होंने एक निर्णय लिया और वो था कि क्यों न अपने इंडियन बाजार में रिटेल मार्केट शुरू किया जाय जिसमे एक छत के नीचे सब कुछ मिलता हो। उन्होंने ये बात अपने दोस्तों को बताई और फिर जुट गए अपना सपना साकार करने में और देखते ही देखते आज बिग बाजार पूरे देश में फैल गया।

सपना पूरा कर दिखाया

फोर्ब के मुताबिक किशोर की संपत्ति पांच साल में बढ़कर पांच गुना हो गयी है, और इस समय उनके पास करीब 14 हज़ार करोड़ की संपत्ति है। किशोर बियानी हमेशा कुछ अलग करना चाहते थे उनका फैमिली बिजनेस कपड़ो का था। बियानी ने अपने टेलेंट को पहचाना उन्होंने रिटेल market में जाने का सपना सोच लिया था, जिसे आज उन्होंने पूरा कर दिखाया।
--------------------------------------
-----------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button