घर से बाहर जाने से पहले फ्रीजर में रखा हुआ एक सिक्का देगा आपको ये महत्वपूर्ण जानकारी - fun offbeat

Latest

Sunday, 29 October 2017

घर से बाहर जाने से पहले फ्रीजर में रखा हुआ एक सिक्का देगा आपको ये महत्वपूर्ण जानकारी

coin on the ice, tips while travelling, home safety while on holidays, food safety, coin in fridge
अकसर हम सभी को घर से बाहर कुछ दिनों के लिए छुट्टियों आदि पर जाना पड़ता है। आपके पीछे घर पर क्या हुआ कितनी देर के लिए बिजली आयी ये आपको पता नहीं रहता। कभी कभी हम फ्रीज में कुछ खाने का सामान या दवाइयां आदि रख कर चले जाते है, ज्यादातर दवाइयां या खाने की वस्तुएं ऐसी होती हैं जिन्हे एक निश्चित टेम्परेचर पर ही रखना पड़ता है। इन दवाइयों को या खाने के सामान को हम साथ लेकर नहीं जा सकते पर लौटकर इनकी जरुरत पड़ सकती है। लेकिन अगर आपके पीछे से घर लें लाइट चली गई और घंटों तक फ्रिज बंद रहने से खाना और दवाइयां खराब हो जाए तो इस की जानकारी आप को कौन देगा? हो सकता है कि लाइट आने के बाद यह खाना दोबारा ठंडा होकर देखने में फ्रेश भी लगे। अगर आप भी अपने फ्रिज में दवाइयां छोड़कर घर से बाहर जा रहे हैं तो हम आपको एक उपयोगी ट्रिक बताने जा रहे हैं।

जब भी आपको घर से बाहर जाना हो 

जब भी आपको घर से बाहर जाना हो और आपने फ्रिज में कुछ जरूरी सामान रखा हो तो कुछ घंटों पहले फ्रीजर में एक गहरी कटोरी में पानी भरकर बर्फ ज़माने के लिए रख दें। कुछ ही देर में यह पानी जम जाएगा, अब कटोरी में इस जमे हुए पानी के ऊपर एक सिक्का रख दें और घर से चले जाएं।
coin on the ice, tips while travelling, home safety while on holidays, food safety, coin in fridge
कुछ दिनों बाद जब आप घर वापस लौटें तो उस जमाई गयी बर्फ पर रखे सिक्के पर नज़र डालें। अगर वो सिक्का कटोरी के बॉटम पर मिलता है तो इसका मतलब है कि आपके जाने बाद पीछे से कई घंटों के लिए बिजली भी गायब थी इसलिए ये बर्फ पिघल गया और सिक्का कटोरी के तले पर पहुँच गया।
अगर सिक्का बर्फ के बीच में या थोड़ा ही नीचे गया है तो इसका मतलब है कि लाइट कुछ ही घंटों के लिए गई थी और फिर जल्द वापस आ गई। यानि ज्यादा खराबी नहीं हुई और खाना अभी भी सही और खाने लायक है।
अगर सिक्का बर्फ के ऊपर वैसे का वैसा ही रखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपके जाने के बाद लाइट नहीं गयी और दवाइयां और खाना एकदम फ्रेश हैं।
-----------------------------------
------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button