त्योहारों पर कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो रखें इस बात का ध्यान - fun offbeat

Latest

Tuesday, 17 October 2017

त्योहारों पर कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो रखें इस बात का ध्यान

online shopping, diwali shopping, tyoharon kee shoping, e-commerce
त्योहारों के दौर और शादियों के सीजन में जिस पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है, वो है शॉपिंग। पर आजकल शहरों में बाजार जाकर खरीदारी करने से ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग को तवज्जो मिल रही है। क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स की मदद से हम घर बैठे कुछ भी खरीद सकते है और हमारा खरीदा हुआ सामान हमारे दिए हुए एड्रेस पर निश्चित समय पर आ जाता है और हमें बाजार तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती। भारत में त्योहारों के सीजन में Amazon, flipkart, Shopclous और paytm को सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है। क्योंकि ये समय-समय पर अपने कस्टमर्स के लिए स्पेशल सेल का आयोजन करते रहते है। जिसमे प्रीमियम प्रोडक्ट्स पर भी 50 से 90 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलता है। मतलब ये फायदे का सौदा है। पर आपका फायदे का सौदा नुकसान ना करे इस लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

रेप्यूटेड वेबसाइट से ही शॉपिंग करें - 

जितनी तेज़ी से ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज़ बढ़ा है उतने ही फ्रॉड्स और घपले के केस भी आये दिन अख़बारों में छपते रहते हैं। इसलिए ध्यान रहे खरीदारी करते समय आपको हमेशा विश्वनीय वेबसाइटों से ही खरीदारी करनी चाहिए, क्योंकि ये वेबसाइट अपनी रेप्युटेशन को बनाए रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट बेचती हैं और किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने का पूरा प्रयास भी करती है। इस से आप ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी से बचे रहेंगे।

दूसरी वेबसाइट पर भी प्रोडक्ट को कम्पेयर करें - 

आपने किसी वेबसाइट पर कोई प्रोडक्ट पसंद किया है तो उसे खरीदने से आप दो चार अन्य वेबसाइट्स पर जरूर देख लें, हो सकता है दूसरी वेबसाइट वही प्रोडक्ट आपको और भी काम दाम पर बेच रही हो। उदाहरण के लिए आपने एक टी-शर्ट पसंद की जिस का ओरिजिनल दाम 500 रूपए है। एक वेबसाइट जिस पर उस टी-शर्ट का MRP 1000 रूपए लिखा है और साथ में 50% डिस्काउंट दे रही है और आपको वो टी-शर्ट खरीदने के लिए 500 रूपए चुकाने होंगे वहीँ दूसरी वेबसाईट पर जहाँ सेम टीशर्ट का MRP 500 रूपए है पर डिस्काउंट केवल 10% है तो वहां टी-शर्ट खरीदने के लिए आपको केवल 450 रूपए चुकाने होंगे। ते हुए भी आपको वो टीशर्ट सस्ती मिलेगी। कम्पैयर करके जहा से आपका पसंदीदा प्रोडक्ट कम दाम में मिले वही से खरीदो।

इस समय पर शॉपिंग करें तो मिलेगा सस्ता सामान - 

अगर तुरंत जरूरत न हो तो सामान खरीदने के लिए कुछ विशेष मौकों का इंतज़ार करें जैसे होली, दिवाली, राखी, क्रिसमस, इंडिपेंडेंस डे, रिपब्लिक डे आदि। क्योंकि इन दिनों में सभी बड़ी वेबसाइट्स अच्छे डिस्काउंट्स ऑफर देती हैं। जिसमे सामान अन्य दिनों की अपेक्षा सस्ता मिलता है।

ब्रांडेड प्रोडक्ट ही खरीदें - 

ऑनलाइन शॉपिंग का पूरा फायदा आप तभी उठा सकते हैं जब ब्रांडेड प्रोडक्ट ही खरीदें। क्योंकि ब्रांड की क्वालिटी गारंटीड होती है, वहीँ लोकल प्रोडक्ट को बिना हाथ में लेकर देखे केवल तस्वीर देखकर खरीदना घाटे का सौदा हो सकता है। क्योंकि उस प्रोडक्ट की क्वालिटी की गारंटी आप को कोई भी नहीं दे सकता।

कूपन कोड या प्रोमो कोड का प्रयोग करें - 

शॉपिंग करते समय अपने प्रोडक्ट का जो दाम आपको दिख रहा है प्रोमो कोड या कूपन कोड की सहायता से आप और भी सस्ता खरीद सकते हैं। बहुत सी दूसरी वेबसाइट्स जैसे coupanduniya, coupanmantra, आदि आपको कूपन कोड उपलब्ध कराती हैं, जिन्हे अप्लाई करने से आपको अतिरिक्त डिस्काउंट या कैशबैक मिलता है।

रिटर्न पॉलिसी - 

प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी रिटर्न पॉलिसी जरूर जान लें, ये बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर प्रोडक्ट घर आने के बाद आपको पसंद नहीं आया, या प्रोडक्ट में कुछ डिफेक्ट है तो आप उसे आसानी से रिटर्न कर पायें।

शिपिंग चार्ज - 

एक बार शिपिंग चार्ज पर नज़र जरूर डालें। आमतौर पर ऑनलाइन वेबसाईट पर सामान सस्ता होता है। लेकिन शिपिंग चार्ज जोड़कर वही सामान आपके नजदीकी दुकान पर उपलब्ध कीमत से ज्यादा हो सकता है।

ऑन-टाइम डिलीवरी - 

प्रोडक्ट खरीदने के कितने दिन बाद आपके घर पहुंचेगा ये जरूर सुनिश्चित करें। हो सकता आपको वो प्रोडक्ट किसी को बर्थडे पर गिफ्ट करना हो या किसी खास मौके पर यूज़ करना हो, इसलिए डिलीवरी डेट पर ध्यान जरूर दें।

क्रेडिट या डेबिट कार्ड से करें पेमेंट - 

ऑनलाइन शॉपिंग के ज़माने में पेमेंट भी ऑनलाइन होने लगा है। लगभग सभी शॉपिंग साइट्स पर नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, कैश कार्ड और “कैश ऑन डिलीवरी" विकल्प मौजूद होतें हैं। लेकिन बहुत सी वेबसाइट्स किसी स्पेसिफिक बैंक का कार्ड यूज़ करने पर अतिरिक्त डिस्काउंट देती हैं। वहीं कुछ बैंक्स भी अपने कस्टमर्स को खुश करने और कार्ड से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एडिशनल डिस्काउंट, कैशबैक, क्रेडिट पॉइंट्स, जीरो इंटरेस्ट EMI जैसे ऑफर्स देते रहते हैं।

बेकार की खरीदारी - 

हैवी डिस्काउंट ऑफर्स और खरीदारी आसान होने के कारण कई लोग खूब शॉपिंग कर लेते हैं। और उन चीजों को भी खरीद लेते हैं जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय लोग यह सोचते हैं कि वे पैसे बचा रहे हैं क्योंकि कीमत बहुत कम होती है। लेकिन, वास्तव में यह पैसा बर्बाद जाता है क्योंकि आप उन सामानों को भी खरीद लेते हैं जिनकी जरूरत नहीं है।
--------------------------------
------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button