क्या आप को भी होती है होंठ फटने की समस्या - fun offbeat

Latest

Saturday, 7 October 2017

क्या आप को भी होती है होंठ फटने की समस्या

cracked lips, honth fatna, lip care in wintwer, sardiyon me honthon kee dekhbhaal
सर्दियां आते ही ठंडी और खुश्क हवाओं का असर सबसे पहले हमारे होठों पर दिखने लगता है। शुरुआत में होंठ सूखते हैं और अगर सही समय पर देखभाल न की जाये तो होंठ फटने लगते हैं और उनमे से खून भी निकलने लगता है। ये सब जितना दर्द भरा होता है, उतना ही परसनैलिटी पर नेगेटिव असर भी डालता है। ज्यादातर लोगों के चेहरे की और होंठों के आस पास की स्किन काफी ऑयली होती है लेकिन लिप्स का एरिया ड्राई ही रहता है। इसके अलावा सर्दियों में शरीर में पानी की कमी और वातावरण में नमी कम हो जाने से भी होंठ फटने लगते हैं। अगर आप भी सर्दियों में होंठ सूखने और फटने की समस्या से ग्रस्त हैं तो सबसे पहले पानी का सेवन अधिक करें और साथ में अपनायें ये टिप्स -

फटे होंठों से पाएं छुटकारा 

डेड स्किन हटाएं - 

cracked lips, honth fatna, lip care in wintwer, sardiyon me honthon kee dekhbhaal
चेहरे की तरह, होंठों पर भी डेड स्किन इकठ्ठी हो जाती है। होंठों की डेड स्किन को बार-बार दांतों से न काटे यह बाद में चलकर घाव का रूप भी ले सकता है। सूखे होंठों पर बार बार जीभ फेरने की आदत से भी बचें इसके बजाय जब भी होंठों पर ड्राईनेस महसूस हो तो थोड़ा-सा पानी पी लें या लिप बाम लगा लें। ऑलिव ऑयल और शुगर से बने नैचुरल स्क्रब से इन पर मसाज करें। मुलायम टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे होंठों को रगड़ें और डेड स्किन को निकालें। फिर होंठों को किसी सूखे सूती कपड़े या टिश्यू पेपर की मदद से पोछ लें। जाड़ों में इस तरीके को कुछ दिन तक दोहराते रहें इससे होंठों का सूखापन आसानी से चला जायेगा।

सरसों का तेल - 

नाभि में देशी घी या सरसों का तेल लगाने से यह आपके होंठों को फटने से रोकता है। 4-5 बूँद तेल नाभि में डालें। उसके बाद 5 मिनट तक लेटे रहें जिससे तेल इधर-उधर न फैले। इस तरीके से आपके चेहरे पर चमक आ जायेगी और आपके होंठों की नमी बरक़रार रहेगी।

नारियल का तेल - 

यह तेल इतना हल्का होता है कि आसानी से एब्सॉर्ब हो जाता है। होंठों के इलावा बॉडी की कोई भी जगह जहाँ ड्राईनेस है तो आप नारियल तेल का यूज कर सकते हैं। दिन में 3 से 4 बार इसको होंठो पर लगाना चाहिए।

ऑलिव ऑयल - 

ऑलिव ऑयल भी आपके होंठों के लिए काफी लाभदायक है। इसे लगाने से आपके होंठ का रुखापन पूरा खत्म हो जाएगा।

ग्ल‍िसरीन लगाएं - 

ज्यादा रूखी त्वचा और फटे होठों के लिए ग्लिसरीन भी घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है। इसे होठों और आंखों के आसपास के हिस्सों पर लगाएं।

शहद - 

अपने फटे होंठों पर शहद लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसके ऊपर से जरा सी ग्लिसरीन लगा लें। ग्लिसरीन को करीब 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे धीरे-धीरे हटाएं। ऐसा हर दिन करें। शहद होंठो को नमी देता है। शहद से होठों की मसाज कीजिए। इससे होंठ मुलायम होंगे।

खीरा - 

खीरा सेहत के लिए अच्छा तो होता ही है साथ ही फटे होंठों को ठीक करने में भी फायदेमंद है। इसके रस को अपने लिप्स पर लगाएं। परिणाम खुद दिखने लगेगा।

मैट लिपस्टिक न लगायें - 

मैट लिपस्टिक होंठों को और सुखा देते हैं साथ ही साथ इनसे आपके फटे होंठ और भी ज्यादा बदसूरत नजर आते हैं। हालांकि अगर आपको मैट लिपस्टिक बहुत पसंद है तो, इसे लगाने से पहले अपने होंठों पर लिप बाम लगाये फिर इसका प्रयोग करें और इसे हटाने के बाद भी लिप बाम लगायें।

क्रीम वाला लिपस्टिक लगाएं - 

cracked lips, honth fatna, lip care in wintwer, sardiyon me honthon kee dekhbhaal
अगर होठों पर रूखापन है तो फिर मैट लिपस्टिक लगाने की बजाय क्रीम से भरपूर लिपस्टिक लगाएं।

लिप ग्लॉस - 

बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं। क्योंकि आपकी त्वचा की तरह धूप और धूल आपके होठों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
ध्यान रखें शरीर में विटामिन बी, आयरन और फेटी एसिड की कमी न होने दें। पानी पीते रहें होंठों को सूखने न दें। आशा है कि इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर सर्द हवाओं के चलते भी आपके होंठ नरम मुलायम और गुलाबी बने रहेंगे। क्योंकि आकर्षक पर्सनैलिटी के लिए नाज़ुक होठों पर खूबसूरत मुस्कान का होना बहुत जरूरी है।
-------------------------------------
ये भी पढ़ें -
-----------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button