किसी धातु या रत्न से नहीं, माँ के दूध से बनी है ये ज्वेलरी - fun offbeat

Latest

Tuesday, 31 October 2017

किसी धातु या रत्न से नहीं, माँ के दूध से बनी है ये ज्वेलरी

jewelry from mother's milk
माँ बनना हर स्त्री के लिए एक सुखद एहसास होता है। हर स्त्री इस एहसास को जीवन भर के लिए संजो कर रखना चाहती है। जिसके लिए एक महिला अपने प्रेग्नेंसी के दिनों से लेकर बच्चे से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज को संभाल कर रखती है। इसी कड़ी में अब एक नया चलन आया है माँ के दूध को गहनों के रूप में अपने पास रखने का। विदेशों में इस ट्रेंड के लगातार प्रचलन के बाद अब ये चलन भारत में भी लोकप्रिय हो रहा है।
jewelry from mother's milk
महिलाएं अपने ब्रैस्ट मिल्क को एक ज्वेलरी आइटम में प्रिजर्व करा रही हैं। ब्रेस्ट फीडिंग वाले पलों के प्रतीक के तौर पर ऐसी ज्वेलरी उनके पास सलामत रहती है।
jewelry from mother's milk
इस ट्रेंड की शुरुआत साल 2013 में हुई। माँ और बच्चे के खूबसूरत रिश्ते को यादों में कैद करने का यह तरीका खूब पसंद किया जा रहा है। ब्रेस्ट मिल्क ज्वेलरी बनाने वाले कई आर्टिस्ट फेसबुक पेज बनाकर अपना बिजनेस एक्सपैंड कर रहे हैं।
jewelry from mother's milk
चेन्‍नई की रहने वाली प्रीत‍ि विजय इस तरह का प्रयोग कर रही हैं। प्रीत‍ि मां के दूध से ज्‍वैलरी बनाती हैं। प्रीत‍ि ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से पैंडेंट, र‍िंग, नेकपीसेज और बैंगल्‍स बनाती हैं।
ब्रैस्ट मिल्क से  गहने बनाने से पहले मां के दूध के सैंपल में प्रीजर्वेटिव डाला जाता है ताकी वह खराब न हों। इसके बाद इनके मोल्डिंग का काम किया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है इसलिए ऑर्डर पूरा होने में लंबा वक्त लगता है।
jewelry from mother's milk
ब्रि‍टेन और साउथ वेल्‍स में ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से ज्‍वैलरी बनाने वाली कई कंपनि‍यां हैं, जो ऑनलाइन आर्डर पर ज्‍वैलरी आइटम बनाकर बेचती हैं।
ज्वेलरी आइटम बनाने वाली प्रीत‍ि के अनुसार, बच्‍चे का हर पहला अहसास मां के लि‍ए खास होता है। उसके हर अहसास को संजोकर रखने में अलग आनंद आता है। वो अपने फेसबुक पर इस तरह की ज्‍वैलरी के ऑर्डर्स लेती हैं और बेचती भी हैं, जि‍सकी कीमत 1000 से 5000 रुपये के बीच है।
--------------------------------
हथेली पर ये रेखा देखकर जानें कि जीवन में कितना सुख है और कितना दुःख
साड़ियां बेचते-बेचते ये व्यक्ति बन गया 14 हज़ार करोड़ की संपत्ति का मालिक, जानिए कैसे 
इस तरह की लड़कियों के पीछे कभी अपना वक्त बर्बाद मत करना, जोक्स
इन तमाम उतार चढ़ावों से गुजरी है अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी 
इंटेलिजेंट लोग इन सवालों का जवाब जरूर दें 
पुरानी कुर्तियों से बोर हो गयी हैं, तो हो जाएं क्रिएटिव और पुरानी कुर्तियों को दें नया लुक
करीना एक्ट्रेस नहीं बल्कि इस प्रोफेशन में होती, जानिए बॉलीवुड स्टार्स से जुडी कुछ अनसुनी बातें
-------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button