जानिए कि क्या संकेत देती है घर में जल रहे दीपक की लौ - fun offbeat

Latest

Monday, 30 October 2017

जानिए कि क्या संकेत देती है घर में जल रहे दीपक की लौ

deepak, diya, mandir me diya
कोई भी घर जहाँ भारतीय संस्कृति का आदर किया जाता है वहां मंदिर में दीपक अवश्य प्रज्वलित होता है। ये दीपक आध्यात्मिक रूप से घर की सुख शांति की कामना से जलाया जाता है। पर क्या आप डीप जलाने के सही नियमों को जानते हैं और उनका पालन करते हैं। यदि हाँ, तो घर में पॉसिटिव ऊर्जा को भी जरूर महसूस करते होंगे। परन्तु यदि आप सही नियमों के अनुसार दीपक नहीं जलना जानते हैं तो यह सुख और समृद्धि की जगह अशांति को बुलावा देता है। आज आपको बताते हैं कि घर में दीपक जलाते समय क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए और दीपक की लौ आपको क्या संकेत देती है।
मंदिर में देवताओं के लिए घी का दीपक अपनी बायीं ओर तथा तेल का दीपक दायीं ओर जलाना चाहिए। देवी-देवताओं के लिए जलाया गया दीपक पूजन कार्य के बीच बुझना नहीं चाहिए अर्थात पूजन समाप्त होने तक उसमें घी या तेल का ध्यान रखना चाहिए। घी के दीपक के लिए सफेद रुई की बत्ती लगाना चाहिए तथा तेल के दीपक में लाल बत्ती का प्रयोग करना किये। दीपक सदैव पीतल का या मिटटी का होना चाहिए। कुछ विशेष पूजा के समय आटे के बने दीपक का प्रयोग भी किया जाता है। खंडित या टूटे हुए दीपक को प्रयोग नहीं करना चाहिए ये अशुभ होता है। दीपक एक, चार पांच या नौ मुखी जलाना चाहिए।
पूजा के समय अगर दीपक की लौ दायीं तरफ झुकती है तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। दीपक की लौ का रंग अगर ज्यादा नीलापन लिए हो तो पूजा का शुभ फल कम हो जाता है। पूजा में दीपक की लौ अस्थिर हो तो भी अच्छा नहीं माना जाता है। ये संकेत अनावश्यक व्यय होने का है। दीपक की बड़ी लौ का इशारा आपके हर काम पूरे होने की तरफ होता है। दीपक की लौ अगर स्थिर, बड़ी और एक समान होती है तो समझना चाहिए आप पर बहुत जल्दी लक्ष्मी प्रसन्न होने वाली हैं। अगर आरती करते समय दीपक बुझ जाता है तो अपशकुन माना जाता है।
-------------------------------------
हथेली पर ये रेखा देखकर जानें कि जीवन में कितना सुख है और कितना दुःख
साड़ियां बेचते-बेचते ये व्यक्ति बन गया 14 हज़ार करोड़ की संपत्ति का मालिक, जानिए कैसे 
इस तरह की लड़कियों के पीछे कभी अपना वक्त बर्बाद मत करना, जोक्स
इन तमाम उतार चढ़ावों से गुजरी है अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी 
इंटेलिजेंट लोग इन सवालों का जवाब जरूर दें 
पुरानी कुर्तियों से बोर हो गयी हैं, तो हो जाएं क्रिएटिव और पुरानी कुर्तियों को दें नया लुक
करीना एक्ट्रेस नहीं बल्कि इस प्रोफेशन में होती, जानिए बॉलीवुड स्टार्स से जुडी कुछ अनसुनी बातें
--------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button