इस तरह बड़े बड़े काम, सोशल मीडिया पर चुटकियों में हो जाते हैं आसान - fun offbeat

Latest

Wednesday, 25 October 2017

इस तरह बड़े बड़े काम, सोशल मीडिया पर चुटकियों में हो जाते हैं आसान

social media hacks
दुनिया भर में अनेक सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं जिनमें फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप, माई स्पेस, लिंक्डइन, फ्लिकर, इंस्टाग्राम सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। दुनिया में लगभग 80% लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं।
सोशल मीडिया की शुरुआत 1995 में हुई थी। उस वक्त क्लासमेट्स डॉट कॉम नाम से एक वेबसाईट शुरू की गयी थी, जिसके जरिये स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और मिलीटरी के लोग एक दूसरे से जुड़ सकते थे। इसके बाद कई और वेबसाइट शुरू की गयीं जैसे- बोल्ट, ऑरकुट आदि, जो काफी लोकप्रिय हुई। लेकिन सोशल मीडिया के क्षेत्र में सबसे बड़ा बदलाव आया फेसबुक और ट्वीटर के आने से। 2004 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए फेसबुक को डेवलप किया। लेकिन 2005 में ये अमेरिका की सरहद लाँघ कर पूरी दुनिया में फैल गया। फेसबुक, ट्विटर ,व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया आम जीवन का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। इसकी सहायता से आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहते हैं। टेक्स्ट मेसेज, ऑनलाइन चैट, ऑडियो और वीडिओ कॉल कर सकते हैं, और ग्रुप बना सकते हैं। लेकिन इन सब के आलावा भी कुछ काम हैं जो सोशल मीडिया के होने से काफी आसान हो जाते हैं।

सोशल मीडिया पर बेबाक राय और विचार - 

सोशल मीडिया आम जनता के लिए ऐसा माध्यम है जिसके जरिये वे अपने विचार ज्यादा सशक्त तरीके से रख सकते हैं। आम आदमी को सोशल मीडिया के रूप में ऐसा टूल मिल गया है जिसके जरिये वे अपनी बात एक बड़ी आबादी तक पहुँचा सकते हैं, चाहे वो आरक्षण के विषय में हो या GST के। पिछले  एक दशक में कई बड़ी खबरें सोशल मीडिया के जरिये ही लाइमलाइट में आयीं। सेलेब्रिटी जैसे अनुपम खेर, ऋषि कपूर, सोनू निगम, चेतन भगत आदि अपने ट्वीट्स के द्वारा अपनी बात कहते नज़र आते हैं।
social media hacks, rishi kapoor controversial tweets

सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार - 

अब तो आम आदमी के साथ राजनेता और अभिनेता भी फेसबुक, ट्वीटर पर आ गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्वराज सहित तमाम नेता फेसबुक और ट्वीटर पर सीधे आम लोगों के साथ संपर्क करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता से राजनेता बने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के चुनाव में भारी सफलता मिली तो इसका श्रेय फेसबुक को भी जाता है। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर फेसबुक के जरिये खूब प्रचार हुआ। सोशल साइट्स की लोकप्रियता ही है कि कभी कम्प्यूटर का भारी विरोध करने वाले वामपंथी नेताओं को भी लोकसभा चुनाव के दौरान फेसबुक पर आना पड़ा।
rishi kapoor controversial tweets, social media hacks, chunav prachar on social media

सोशल मीडिया पर बदलाव और आंदोलन - 

हाल के वर्षों में कई बड़े आन्दोलन सोशल मीडिया द्वारा ही शुरू किये गये। वर्ष 2011 में मिस्त्र में फेसबुक के द्वारा ही जबरदस्त आन्दोलन किया गया। स्थानीय सरकार के खिलाफ ट्यूनिशिया में भी फेसबुक के जरिये ही वहाँ की आम जनता लामबंद होने लगी। हालात ऐसे बेकाबू हो गये कि सरकार को फेसबुक और ट्वीटर पर प्रतिबंध लगाना पड़ गया, लेकिन आन्दोलन नहीं रुका और नतीजा ये हुआ कि ट्यूनिशिया के प्रेसिडेंट मुबारक को इस्तीफा देना पड़ा।

सोशल मीडिया पर फिल्मों का प्रमोशन  और सफलता - 

अब आने वाली फिल्मों के लिए केवल पोस्टर और बैनर्स का प्रयोग पुरानी बात हो गयी है। किसी भी फिल्म की सफलता या असफलता का अंदाज़ा उसके रिलीज होने से पहले ही सोशल मीडिया पर फिल्म की लोकप्रियता से लगाया जा सकता है। यहाँ तक कि कोई अच्छी फिल्म देख कर आये दर्शक जब सोशल मीडिया पर स्टेटस अपडेट करते हैं और फिल्म के बारे में अपनी राय शेयर करते हैं तो इसका फायदा भी फिल्म को मिल जाता है।

सोशल मीडिया पर अपनी कला का प्रचार - 

अगर आप एक अच्छे गायक हैं, डांसर हैं, पेंटर हैं या टीचर हैं या लेखक है, लेकिन आप को वो प्लेटफार्म नहीं मिल रहा जहाँ आप अपने टैलेंट को दिखा सकें, तो सोशल मीडिया आपके लिए एक बड़ा प्लेटफार्म बन सकता है। जस्टिन बीबर, निशा मधुलिका, सुपरवुमेन वो नाम हैं जिनकी सफलता में सोशल मीडिया का बड़ा हाथ है। और ढिंचैक पूजा भी।

सोशल मीडिया पर बिछड़ों को मिलाना - 

फेसबुक ने लंबे अरसे से बिछड़े पिता-बेटी, भाई-बहन और दोस्तों को मिलवाने का भी काम किया है।

सोशल मीडिया पर जन्मदिन और बधाई सन्देश - 

अगर आप सोशल मीडिया पर जुड़े हैं तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के जन्मदिन आपको याद रखने की जरुरत नहीं है, सोशल मीडिया ही आपको नोटिफिकेशन दे देगा। और आप अपना बधाई सन्देश लिख कर पहुंचा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी, अमिताभ बच्चन समेत कई बड़े सेलिब्रिटी अब सोशल मीडिया के माध्यम से ही जन्मदिन, त्योहारों और विशेष उपलब्धियों पर बधाई सन्देश देते हैं।

सोशल मीडिया पर बिज़नेस का प्रमोशन - 

व्यापार के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग बेहद फायदेमंद है। सोशल मीडिया से ऑनलाइन प्रचार करके आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने व्यापार में वृद्धि कर सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग से बिज़नेस को नयी ऊंचाइयों तक ले जाया जा सकता है।

सोशल मीडिया पर नौकरी और रोजगार - 

लिंकेडीन जैसी सोशल मीडिया साइट, रोजगार का एक प्रमुख स्रोत बन गयी है। लिंकेडीन और दूसरी कंपनी की वेबसाइटों का उपयोग करके 89% से अधिक नए लोगों की भर्ती की जाती है।
-----------------------------------
हथेली पर ये रेखा देखकर जानें कि जीवन में कितना सुख है और कितना दुःख
साड़ियां बेचते-बेचते ये व्यक्ति बन गया 14 हज़ार करोड़ की संपत्ति का मालिक, जानिए कैसे 
इस तरह की लड़कियों के पीछे कभी अपना वक्त बर्बाद मत करना, जोक्स
इन तमाम उतार चढ़ावों से गुजरी है अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी 
इंटेलिजेंट लोग इन सवालों का जवाब जरूर दें 
पुरानी कुर्तियों से बोर हो गयी हैं, तो हो जाएं क्रिएटिव और पुरानी कुर्तियों को दें नया लुक
करीना एक्ट्रेस नहीं बल्कि इस प्रोफेशन में होती, जानिए बॉलीवुड स्टार्स से जुडी कुछ अनसुनी बातें
---------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button