ये हैं दुनिया के मशहूर लेकिन खूबसूरत suicide points, यहाँ रोमांस के लिए नहीं मरने के लिए आते हैं लोग - fun offbeat

Latest

Thursday, 7 September 2017

ये हैं दुनिया के मशहूर लेकिन खूबसूरत suicide points, यहाँ रोमांस के लिए नहीं मरने के लिए आते हैं लोग

famous suicide points
धर्म और नैतिकता के आधार पर आत्महत्या करना सबसे बड़ा पाप है। लेकिन जब कोई इंसान मानसिक रूप से बहुत परेशान हो जाता है और जिंदगी से हार जाता है, तो उसे आत्महत्या ही सभी परेशानियों का एकमात्र हल लगने लगता है। और फिर वो सुसाइड करने के लिए मौका और तरकीब खोजने लगता है। लेकिन ये बिलकुल गलत है। दुनिया की तरह ही जिंदगी में भी अच्छे और बुरे दोनों पहलू होते हैं। जरूरत है तो बुरे पहलू को भूलने और अच्छे को पहचानने की, फिर जिंदगी भी दुनिया की तरह खूबसूरत हो जाएगी।
दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस हैं, जहाँ प्रेमी जोड़े घूमने और रोमांस करने के लिए जाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताते हैं जो इसलिए फेमस है क्योंकि वहां पर दूर-दूर से लोग अपनी जिंदगी को खत्म करने के लिए आते हैं। यानि की वो सुसाइड करनें आते हैं। आपको इस बात पर भले ही यकीन ना हो लेकिन यह पूरी तरह से सच है। यहां पर कपल्स के सुसाइड करने की गिनती दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं। आइए जानते है कि दुनिया की कौन सी हैं वो जगह।

माउंट मिहारा (Mount mihara)- 

famous suicide points, mount mihaara
टोक्यो से 100 किलोमीटर दूर साउथ में एलजु ओशिमा नाम का एक छोटा सा आइलैंड है जहां पर माउंट मिहारा नाम का ज्वालामुखी है जो काफी सक्रिय है। आपको जान कर हैरानी होगी कि यहां पर बड़ी संख्या में कपल सुसाइड करने आते हैं। यही वजह है कि अब यह जगह सुसाइड आइलैंड के नाम से फेमस हो गई है। हालांकिए अधिकारियों ने वन वे टिकट लेकर यहां आने पर रोक लगा दी है।

बॉस्फोरस ब्रिज इस्तानबुल, तुर्की(Bosphorus bridge) - 

famous suicide points, bosphorus bridge
एशिया और यूरोप महाद्वीपों को जोड़ता बॉस्फोरस बिज 1.6 किमी लंबा है और पानी से 201 फीट ऊंचा है। तुर्की के इंस्तानबुल शहर का यह ब्रिज भी काफी फेमस है। यहां पर साल 1973 से पहली सुसाइड का सिलसिला शुुरू हुआ था जो अब तक नहीं थमा है। यहां पर हर साल भारी संख्या में सुसाइड की घटना रिकॉर्ड होती हैं। 2000 से ज्यादा लोग अब तक यहाँ आकर सुसाइड कर चुके हैं।

न्यूयॉर्क स्काईलाइन (New york skyline)- 

famous suicide points, new york skyline
न्यूयॉर्क में ऊंची बिल्डिंगों से कूदकर सुसाइड करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। अमेरिका के इस शहर में आत्महत्या करने वालों की संख्या बाकी शहरों से काफी ज्यादा है तकरीबन दस फीसदी ज्यादा। आपको जानकर हैरानी होगी की साल 2008 में 5000 से भी ज्यादा लोगों ने ऊंची बिल्डिंगों से कूदकर जान दी थी।

बीची हेड, इंग्लैंड - 

famous suicide points, beachy head
इसकी ऊंचाई समुद्र तल से करीब 500 फीट है। बीची हेड सफ़ेद पत्थरों से बानी खूबसूरत घाटी है। यहां हर साल औसतन 20 लोग अपनी जान दे देते हैं। कई लोगों ने यहां कूद कर जान दी है तो कई कार चलाते हुए भी सुसाइड कर चुके हैं।

द गैप, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया - 

famous suicide points, the gap, sydney
करीब 100 फीट ऊंची जगह से यहां लोग सुसाइड की कोशिश करते हैं। प्रशांत महासागर के किनारे स्थित इस जगह पर जोर जोर से समुद्र की लहरें आकर टकराती हैं। हर साल औसतन करीब 50 लोग यहां जान देते हैं। यहां सुसाइड करने वालों में ऑस्ट्रेलिया की एक जानी-मानी टीवी न्यूज एंकर चारमैने ड्रैगन भी शामिल रही है।
----------------------------
ये भी पढ़ें-
दो साल की उम्र में 40 सिगरेट रोजाना पीने वाला ये बच्चा, आज बन गया है हीरो, जानिए कैसे 
इस बात की सूचक हैं कलाई पर बनी ये मणिबंध की रेखायें 
इसलिए हर बार ईद पर दी जाती है बेजुबान बकरे की क़ुरबानी 
लव मैरिज करने से घरवाले नाराज क्यों होते हैं 
-------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button