ये हैं दुनिया के अब तक के सबसे बड़े हीरे, देखिये पिक्स - fun offbeat

Latest

Friday, 1 September 2017

ये हैं दुनिया के अब तक के सबसे बड़े हीरे, देखिये पिक्स

silver jubilee, top 10 largest diamonds

कोहिनूर का नाम कौन नहीं जनता, एक बेशकीमती हीरा जो कभी भारत के पास हुआ करता था, जो किसी समय विश्व का सबसे बड़ा हीरा रह चुका है। यह हीरा भारत की गोलकुंडा की खान से निकाला गया था। लेकिन अब कोहिनूर टॉवर ऑफ लंदन में रखा है। दुनिया में एक से  बढ़कर एक बेहतरीन डायमंड हैं। इनमें से कई की कीमत भी हमारी कल्पनाओं से परे है। इस समय का दुनिया का सबसे बड़ा और बेशकीमती डायमंड दक्षिण अफ्रीका में है, जिसका नाम है ‘द गोल्डन जुबली’। यह बेहद चमकदार डायमंड है। माइनिंग ग्लोबल की रिपोर्ट के आधार पर हम आपको दुनिया के 7 सबसे बड़े डायमंड्स के बारे में बता रहे है।

1. सर्जियो (Sergio)- 3167 कैरेट

sergio diamond, top 10  larget diamonds

सेजियो एक काला कार्बोनाडो हीरा है। ब्राजील में बाहिया राज्य में 1895 में इस दुर्लभ हीरे की खोज की गई थी। ब्लैक कार्बोनाडो हीरे दुर्लभ हैं और सर्जियो अभी तक पाया जाने वाला सबसे बड़े कार्बोनाडो हीरा हैं। यह सबसे बड़ा कच्चा हीरा है जो अभी तक पाए जाने वाले सबसे बड़े हीरों की सूची में पहला हीरा है। अन्य कार्बोनाडो की तरह, यह उल्कामी मूल का माना जाता है।

2. कलिनन हीरे(Cullinan diamond)- 3106.75 कैरेट


cullinan diamond, top 10  larget diamonds
यह हीरा दुनिया में सबसे प्रसिद्ध हीरा है। 1905 में यह हीरा एक माइनिंग इंस्पेक्टर सर थॉमस कल्लिन को दक्षिण अफ्रीका में मिला था। इस हीरे का नाम इसके संस्थापक के नाम पर रखा गया था।जब इसकी खोज की गई थी तब इसका वज़न 1.37 पौंड था । यह यूनाईटेड किंग्स के राजा, एडवर्ड लॉ को गिफ्ट किया गया था। बाद में, हीरा तराशने के लिए एम्स्टर्डम ले जाया गया था, इसे 9 बड़े और 96 छोटे भागोंमें काटकर तराशा गया। इस हीरे का एक हिस्सा प्रसिद्ध 'स्टार ऑफ़ अफ़्रीका' बनाया गया था जो कुलिनन 1 (530.2 कैरेट) था, जिसे अफ्रीका के राजमुकुट में लगाया गया है। हीरे का अनुमानित मूल्य $ 2 मिलियन है

3. एक्सेलसियर डायमंड(Excelsior Diamond)- 995.20 कैरेट


Excelsior Diamond, top 10 largest diamonds
तीसरा सबसे बड़ा हीरा जो दक्षिण अफ्रीका में 30 जून 1893 को मिला था। यह जेजर्स फाईनेंन खान में पाया गया था। यह हीरा 10 भागों में कटा गया था और सबसे बड़ा भाग एक नाशपाती के आकार का था। जिसका वजन 69.68 कैरेट था। 1905 तक यह सबसे बड़ा हीरा था।

4. सिएरा लियोन का सितारा (Star of Sierra Leone)- 969 कैरेट

star of sierra leone, top 10 largest diamond
14 फरवरी 1972 को इस हीरे की खोज की गई थी। जो हैरी विंस्टन द्वारा 25 लाख डॉलर में उसी वर्ष खरीद लिया गया था। हीरा डोमिनिकन alluvial माईन्स  में पाया गया था और यह अभी तक का सबसे बड़ा alluvial हीरा है। डायमंड को 17 छोटे टुकड़ों में काट दिया गया था और कुछ टुकड़ों को सिएरा ब्रोच के स्टार के रूप में प्रयोग किया गया था। हीरे के बारे में दुर्लभ विशेषता है इसकी कैमिकल प्यूरिटी।

5. अतुलनीय डायमंड(The Incomparable Diamond)- 890 कैरेट

the incomparable diamond, top 10 largest diamond

इस हीरे की खोज एक बच्ची ने 1989 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में की थी। बच्चे ने हीरे को मलबे के ढेर में पड़ा देखा और अपने चाचा को दे दिया। उसके चाचा ने वो हीरा एक हीरा डीलर को बेच दिया। इस हीरे को टुकड़ों में काटने और तराशने में विशेषज्ञों का काफी वक्त लगा। अपने संयुक्त प्रयासों के बाद वे सभी इस पत्थर से 407.48 कैरेट के पीले-भूरे रंग का हीरा बनाने में कामयाब रहे। यह तब triangular आकार में काटा गया था। हीरा 2002 में बिक्री के लिए ebay पर दिखाई दिया।
-------------------------------
ये भी पढ़ें -
इस मॉडल के साथ रैंप वाक करते समय घटी  अनहोनी घटना
ये क्रिकेट खिलाडी मशहूर हैं अपनी नापाक हरकतों के लिए 
क्या हुआ जब एक बिहारी महान फूटबाल खिलाडी पेले से मिला 
-----------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button