होने वाली थी लाइलाज बीमारी से मौत, मधुमक्खी ने काटा तो बच गयी जान - fun offbeat

Latest

Monday, 4 September 2017

होने वाली थी लाइलाज बीमारी से मौत, मधुमक्खी ने काटा तो बच गयी जान

bee sting, ellie lobel

प्रकृति चमत्कारों से अचंभित करती है ऐसी ही एक अचंभित करने वाली घटना अमेरिका में घटी एक अमेरिकी महिला एली लोबेल के साथ।  एली जब २७ साल की थी तब उसे लाइम नाम की बीमारी हो गयी थी ये एक लाइलाज बीमारी थी जिसमे रोगी को लगातार बुखार रहता है और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं।
लाइम नाम की इस बिमारी का इलाज तभी मुमकिन है जब इसे शुरुआत में ही पहचान कर इलाज़ शुरू किया
जाये अन्यथा इस बीमारी का कोई इलाज़ नहीं है। और धीरे धीरे रोगी की मौत हो जाती है एली लोबेल को जब इस बीमारी के शरुआती दिनों में बुखार और दर्द की शिकायत हुई तो उसने इगनोर किया और साधारण बुखार की दवाई लेती रही। लेकिन तकलीफ बढ़ती गयी तो उसने डॉक्टर को दिखाया पर डॉक्टर भी आसानी से इस बीमारी को पकड़ नहीं पाए जब तक डॉक्टर्स को उसकी सही बीमारी का पता चलता और इलाज़ शुरू होता तब तक बहुत देर हो चुकी थी। एली लोबेल अपनी जिंदगी के अंतिम दिनों में थी उसको बचने की कोई उम्मीद नहीं थी उसका चलना फिरना भी बहुत मुश्किल था वो बहुत कमज़ोर हो गयी थी और कुछ ही दिनों की मेहमान थी।
अपनी जिंदगी के अंतिम दिनों को एकांत में बिताने के लिए वो कैलीफोर्निआ आ गयी और अपनी मृत्यु का इंतज़ार करने लगी उसके साथ केवल एक सेविका थी। एक दिन एली अपने कमरे से बाहर गार्डन में बैठी थी कि तभी उसने मधुमक्खियों के घनघनाहट की आवाज़ सुनी मधुमक्खियां उसे काट रही थीं। वो भाग नहीं सकती थी उसने अपनी आखों को अपने हाथों से ढक लिया था जब सभी मधुमक्खियां वहाँ से चली गयीं तो उसकी सेविका ने उसे हॉस्पिटल ले जाना चाहा पर उसने मना कर दिया।
उसे लग रहा था कि वो कल तक मर जाएगी लेकिन वो नहीं मरी बल्कि एक महीने में उसकी तबियत में तेज़ी से सुधार होने लगा उसके हाथ पैर ठीक होने लगे और आज तीन साल से अधिक बीत जाने पर भी एली सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है।
एली को अफ्रीकन प्रजाति कि मधुमक्खियों ने काटा था मधुमक्खियों के डंक में मौजूद केमिकल ने एली के लिए दवा का काम किया और वो बच गयी।  कई डॉक्टर और साइंटिस्ट इस मामले को समझने की कोशिश कर रहे हैं।
--------------------------------------------------------
ये भी पढ़ें -

No comments:

Post a Comment

whatsapp button