जानिए क्यों इस पद पर नौकरी के लिए महिलाओं को ही मिलती है प्राथमिकता - fun offbeat

Latest

Saturday, 2 September 2017

जानिए क्यों इस पद पर नौकरी के लिए महिलाओं को ही मिलती है प्राथमिकता

receptionist, only girls
आजकल महिलायें हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं, सेना हो या राजनीति हर जगह महिलाओं की उपस्थिति प्रशंसा के योग्य है। वैसे तो महिलाएं हर क्षेत्र अपना बेस्ट प्रदर्शन देकर पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर चल रही हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहाँ महिलाएं हमेशा ही पुरुषों से आगे रही हैं जैसे कि रिसेप्शनिस्ट की जॉब। किसी भी ऑफिस में जाने के बाद सामने अगर सुंदर-सी रिसेप्शनिस्ट दिख जाती है तो बिना पूछे भी आप उससे बहुत कुछ जानना चाहते हैं। उसी जगह पर अगर कोई लड़का बैठा हो, तो आपका दिमाग़ ख़राब हो जाता है। वैसे ये एक साइकोलॉजिकल प्रेशर है, जिसे लगभग सभी कंपनियां फॉलो करती हैं। इसके पीछे और भी कई कारण है। रिसेप्शनिस्ट किसी भी ऑफिस की प्रतिनिधि होती है। बाहर से आया हुआ कोई भी विज़िटर सबसे पहले रिसेप्शनिस्ट के ही संपर्क में आता है, अतः रिसेप्शनिस्ट की जॉब किसी प्रभावी व्यक्तित्व वाले कैंडिडेट को ही ऑफर की जाती है। आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसे फैक्ट्स के बारे में जिसके कारण ज्यादातर लड़कियों को ही  रिसेप्शनिस्ट रखा जाता है।
receptionist, only girls

अच्छी कम्युनिकेशन स्किल -

रिसेप्शनिस्ट का प्रमुख कार्य दफ्तर में आये हुए विज़िटर्स को उचित जानकारी देना तथा उनकी शंकाओं का समाधान करना होता है। चूँकि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक आसानी से समस्या को सुनकर उसका समाधान कर सकती हैं और सरल शब्दों में अपनी बात समझा सकती हैं। इसीलिए महिलाएं इस जॉब के लिए ज्यादा सूटेबल मानी जाती जाती हैं।

ख़ुशनुमा माहौल -

लड़कियों को रिसेप्शनिस्ट रखने से ऑफिस का माहौल ख़ुशनुमा रहता है। भले ही लड़की बहुत सुंदर न हो, लेकिन अगर अच्छी और क्लियर वॉइस क्वालिटी वाली महिला उस कुर्सी पर बैठी है, तो विज़िटर्स की लिस्ट लंबी हो जाती है।

ज़्यादा मेहनती -

ये तो आप भी जानते होंगे कि लड़कियां काम बहुत ज़्यादा करती हैं, वो ज्यादा मेहनती और डेडिकेटेड होती हैं। वो लड़कों की तरह हवा में डींगे नहीं मारती। अपने काम से काम रखती हैं. जितना उन्हें काम दिया जाता है, वो उसे पूरा कर लेती हैं।
receptionist, only girls

प्रॉपर रिसपॉन्स -

लड़कों से ज़्यादा लड़कियां अच्छी तरह से बात को समझाती हैं। आप उनसे कुछ भी पूछें, वो विस्तार से आपको बताती हैं।  लड़कियों को बोलते समय थकान महसूस नहीं होती है, जबकि लड़के शॉर्ट में समझाने में लगे रहते हैं। उन्हें लगता है कि कितने जल्दी आपके सवाल ख़त्म हों। यह भी एक प्रमुख कारण होता है लड़कियों के बाज़ी मार लेने का।

ज्यादा बिज़नेस -

कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि लड़कों की तुलना में लड़कियां बिज़नेस ज़्यादा लाती हैं। आखिर लेडी लक भी कोई चीज़ होता है। वो एक बार किसी क्लाइंट को मुस्कुराकर जवाब दे दें, तो क्लाइंट उन्हें इनकार नहीं करता और इस तरह से कंपनी को फ़ायदा होता है।
-------------------------------------
ये भी पढ़ें -
ये हैं दुनिया के अब तक के सबसे बड़े हीरे
दो माताओं द्वारा अलग-अलग दो भागों में जन्म लिया था इस व्यक्ति ने 
सर पर छोटी रखने का ये होता है वैज्ञानिक कारण 
आपकी पार्टनर भी कहती है ये बात तो हो जाइए सावधान 
नयी शादी के बाद दुल्हन को नहीं बतानी चाहिए ऐसी बातें 
---------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button