दो साल की उम्र में 40 सिगरेट रोजाना पीने वाला ये बच्चा, आज बन गया है हीरो, जानिए कैसे - fun offbeat

Latest

Thursday, 7 September 2017

दो साल की उम्र में 40 सिगरेट रोजाना पीने वाला ये बच्चा, आज बन गया है हीरो, जानिए कैसे

arid rijaal, chain smoker
अगर आप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो आपने इस बच्चे को जरूर देखा होगा। एक दिन में 40 सिगरेट पीकर इसने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। सिर्फ 2 साल का बच्चा एक दिन में 40-40 सिगरेट को धुंए में उड़ा देता था। साल 2010 में इस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें उसके मुंह में सिगरेट दबी हुई थी। 2010 के बाद दुनिया भी बदली और ये बच्चा भी।
सिगरेट से धुएं से निकलकर अब ये बच्चा चैंपियन बन चुका है। इस बच्चे का नाम है 'अरदी रिजाल'।
ardi rijaal, chain smoker
इंडोनेशिया के सुमोत्रा में 'अरदी रिजाल' का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ। दो साल की उम्र आते-आते रिजाल स्मोकर बन गया था। अरदी की मां के हिसाब से जब वो 18 महीने का था, तब उसके पिता ने उसे अपनी सिगरेट पीने को दी थी। तब से उसे सिगरेट की ऐसी लत लगी कि वो दिन की 40​ सिगरेट पीने लगा। इस से परिवार और आस पास के लोग चिंतित होने लगे। खबरों में आने के बाद तो इंडोनेशिया की सरकार को भी चिंता होने लगी, इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए सरकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और अरदी की ​मां ने उसकी ये आदत छुड़वा दी।  सबने मिलकर प्रयास किया तो ये संभव हो पाया, लेकिन सिगरेट छूटने के बाद अलदी दूसरी समस्या में जकड़ गया।
ardi rijaal, chain smoker
ज्यादा सिगरेट पीने की वजह से अलदी की भूख खत्म हो रही थी। सुर्खियों में आने के बाद इंडोनेशिया सरकार ने उसकी जिम्मेदारी लेते हुए उसे सुधारगृह में भिजवाया। यहां सिगरेट तो छूट गई लेकिन भूख ने विकराल रुप ले लिया। अरदी की मां बताती हैं कि सिगरेट छूटने के बाद वो बेतहाशा खाना खाने लगा। खाना नहीं मिलने पर वो अपना सिर दीवार पर मारने लगता था।
ज्यादा खाना खाने की वजह से उसका वजन एकाएक बढ़ने लगा।
ardi rijaal, chain smoker
अब परिवार ने किसी तरह उसकी भूख पर काबू पाया। उसके खाने में पोषक तत्वों को जगह दी गई। अब वो खाना भी नॉर्मल खाता है और बर्ताव भी नॉर्मल करता है। अब 9 साल का वह बच्चा स्कूल जाता है, बच्चों के साथ खेलता है और स्कूल में स्पोर्ट्स चैंपियन भी है। अरदी ने जिस तरीके का संघर्ष बचपन में किया है उससे ऐसे संकेत मिलते हैं कि आने वाले वक्त में वो जरूर कुछ बड़ा करेगा।
--------------------------------
ये भी पढ़ें -
बेसिक कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी है तो इन 4 वेबसाइट्स से घर बैठे कमाएं पैसे 
गर्भ में पल रहा शिशु कैसे बन जाता है किन्नर या ट्रांसजेंडर 
एक महीने में फटाफट अंग्रेजी बोलना सीखें, महिलाओं के लिए 50 % की छूट 
ये हैं बॉलीवुड वालों के महंगे तोहफे, आम आदमी की पहुँच से बहुत दूर हैं ये, किसने किसको दिए, जानिए 
---------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button