PALMISTRY- ये अर्थ होता है उंगलियों के अग्रभाग पर बने शंख के निशान का - fun offbeat

Latest

Thursday, 10 August 2017

PALMISTRY- ये अर्थ होता है उंगलियों के अग्रभाग पर बने शंख के निशान का

shankh on finger in palmistry, hastrekha
भारतीय ज्योतिष के मुख्य शास्त्र सामुद्रिक शास्त्र द्वारा व्‍यक्ति के शरीर के विभिन्न अंगो की सरंचना के आधार पर उसके भविष्य से जुडी कुछ बातों को जाना जा सकता है। जैसे- व्यक्ति के हाथों की अंगुलियों में शंख, चक्र, व सीप जैसे आकार को देखकर उसके भविष्य का आकलन किया जा सकता है। आज हम बात कर रहे हैं उन लोगों की जिन के हाथ में शंख का निश्चान होता है। दिखाए गए चित्रानुसार शंख के निशान उँगलियों के पोरों अर्थात अग्रभाग पर होते हैं।
ये भी पढ़ें- घर की इस दिशा में लगाएं घडी, तो मिलेगा सौभाग्य 
shankh on finger in palmistry, hastrekha

1 शंख का होना - जिन लोगो की हाथ की उंगलियों में केवल एक शंख होता है तो ऐसा व्यक्ति जीवन में उच्च शिक्षा ग्रहण करता है, और किसी अच्छे बड़े पद को प्राप्त करता है। ऐसे लोग सामाजिक एवं व्यवहार कुशल होते है और समाज में मान- सम्मान पाते है।
2 शंख होना - जिन लोगो के हाथों की उंगलियों में 2 शंख बनते है तो, ऐसे लोगो को जीवन में कठिन परिश्रम करने पर ही फल की प्राप्ति होती है। ऐसे लोग दूसरों पर आश्रित रहते है और सामान्य जीवन जीते है।
3 शंख होना - जिन लोगो की उंगलियों में 3 शंख होते है ऐसे लोग भौतिक सुख को भोगने वाले होते है, और उच्च पद पाने वाले लोगों के निकट रहते हैं। ये लोग क्लर्क, सेक्रेटरी जैसे पद प्राप्त करते है।

shankh on finger in palmistry, hastrekha

4 शंख होना - जिन लोगो की उंगलियों में 4 शंख होते है वह व्यक्ति राजा के समान जीवन व्यतीत करता है और समाज में मान-सम्मान पाता है। ऐसे लोग विधायक, सांसद, मन्त्री आदि राजनैतिक पद पर आसीन होते है। 5 शंख होना - जिन लोगो के हाथों की उंगलियों में 5 शंख होते है ऐसे व्यक्ति लोगो के दिलों पर राज करने वाले होते है। बहुत भावुक भी होते हैं। ये लोग जल यात्रा से सम्बंधित जॉब करते है।
6 शंख होना - जिन लोगो के हाथों की उंगलियों में 6 शंख होते है तो ऐसे व्यक्ति अपनी बुद्धि से समाज का या लोगो का मार्गदर्शन करने वाले होते है। ऐसे जातक जीवन में ज्योतिषी, धर्म उपदेशक, आध्यात्मिक गुरू बनते है।

ये भी पढ़ें- घर की इस दिशा में लगाएं घडी, तो मिलेगा सौभाग्य 

7 शंख होना - जिनके हाथों की उंगलियों में 7 शंख होते है ऐसे लोग जीवन में आर्थिक परेशानी को झेलते है।लेकिन सन्तान उत्पत्ति के बाद इनका जीवन बेहतर होता है। ऐसे लोगो के पार्टनर संघर्षशील माने जाते है।
8 शंख का होना - जिन लोगो के हाथों की उंगलियों में 8 शंख होते है, वह लोग बहुत मेहनती और ईमानदार होते है, और अपनी मेहनत के बल पर सुखी जीवन व्यतीत करते है।
9 शंख का होना - जिन लोगो के हाथों की उंगलियों में 9 शंख होते है, तो ऐसे लोगो के जीवन में 40 वर्ष की आयु के बाद अच्छा समय आता है, अर्थात इनके भग्योदय में विलम्ब होता है।
10 शंख का होना - जिनके भी हाथों की सभी उंगलियों में शंख होते है, ऐसे लोग अपने जीवन में आईएस, पीसीएस, प्रमुख सचिव जैसे उच्च पद पर आसीन होते है। बहुत सम्मानीय जीवन जीने के साथ साथ लोगों का मार्गदर्शन करते हैं, ईमानदार तथा परोपकारी होते हैं।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button