Funny facts about China - चीन के इन अनोखे रिवाजों को जानेंगे तो हंसे बिना नहीं रह पाएंगे - fun offbeat

Latest

Sunday, 13 August 2017

Funny facts about China - चीन के इन अनोखे रिवाजों को जानेंगे तो हंसे बिना नहीं रह पाएंगे

china, funny facts
अगर बात विकास और अर्थव्यवस्था की हो रही हो तो वैश्विक पटल पर चीन ने अपनी एक अलग पहचान बनायी है। विकास के ट्रैक पर दौड़ने वाले देशों में चीन का नाम इज्जत से लिया जाता है। सारी दुनिया के सामने चीन ने जो चमक दिखाई है उसे देखने भर से किसी की भी आँखें चौंधिया सकती हैं। चीन की हमारे देश भारत के साथ जो गरमा गर्मी है उस पर गुस्सा तो बहुत आता है, लेकिन आज हम आपको चीन की जिन बातों के बारे में बताएँगे उस पर आप हंसे बिना नहीं रह पाएंगे।
china, funny facts

बच्चों को पहनाई जाती है फटी पैंट

हम जब बच्चों को कपड़े पहनाते हैं तो ध्यान देते हैं की कपड़े गंदे या फटे हुए ना हों। सुन्दर और सुशील कपड़े पहनाकर ही बच्चों को घर से बाहर ले जाते है। पर चीनी लोगों के यहाँ उल्टा रिवाज होता है। वहां बच्चों को ऐसी पैंट पहनाई जाती है जो पीछे से फटी हुई हो। ये फटी हुई पैंट वहां के बाजार में आसानी से मिलती हैं। इन्हे स्प्लिट पैंट या क्रोच पैंट कहते हैं। इस चीनी रिवाज के मुताबिक ऐसी पैंट पहनने से दीर्घशंका के समय बच्चे और माँ दोनों को आराम रहता है, और डाइपर का खर्च भी बच जाता है।
china, funny facts

ये भी खाया जाता है चीन में - 

हर देश का खान पान अपनी-अपनी सभ्यता के हिसाब से अलग होता है, वैसे ही चीन के लोगों का खान-पान भी बिल्कुल अलग है। वहां के लोग खाने में सांप, कछुए, ऑक्टोपस और स्टार फिश जैसे जीव पसंद करते हैं। चीन के लोगों के बारे में फेमस है की ये उड़ने, चलने, रेंगने और तैरने वाले हर जीव को खा सकते है इसके अलावा चीनी भाई, कुत्तों के भी काफी शौकीन होते हैं, पर पालने के नहीं, खाने के।चीन में हर साल डॉग मीट फेस्टिवल आयोजित किया जाता है जिसमे अनेक प्रकार की नस्लों के कुत्तों का मीट खाने के लिए रखा जाता है।

ये भी पढ़ें - शादी न हो पाने से परेशान युवक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया ये मैसेज 

ऐसे उबालते हैं अंडे - 

चीन में एक डिश होती है 'टोंगजी डेन' इस डिश को बनाने की विधि सुनकर आप का जी मिचला सकता है और उबकाई भी आ सकती है। इसमें अंडों को बच्चों के सू-सू (पेशाब) में उबाला जाता है और फिर उसे चाव से खाया जाता है। इसके अलावा चीन में काले अंडों को खाने का क्रेज है। जिसके लिए अंडों को चूना, राख और चाय की पत्ती में लपेटकर जमीन में दफना दिया जाता है और फिर उसे 2-3 महीनों बाद निकाल कर खाया जाता है।
china, funny facts, thames town

बना डाला नकली लंदन

कोई भी प्रोडेक्ट दुनिया में कहीं भी लॉन्च हो, 72 घंटों के अंदर वैसा ही डुप्लीकेट प्रोडेक्ट बाजार में मिलने लग जाते हैं। चीन ने अपने देश में डुप्लीकेट लंदन भी बनाया है। जिसे टेम्स टाउन का नाम दिया गया है। ये ऐसे लोगों के लिए है जो लंदन जाना अफोर्ड नहीं कर सकते, वो यहाँ आकर फोटो खिंचवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - शादी न हो पाने से परेशान युवक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया ये मैसेज 

अभी भी गुफाओं में रहते हैं लोग

चीन में अभी भी 3 से 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जो गुफाओं में रहते हैं। भले ही वहां बिल्डिंगों की कालीन बिछा दी गई है लेकिन सरकार ऐसे लोगों तक अपनी सेवाएं नहीं पहुंचा पा रही है जो आज तक गुफाओं में रहते हैं।

घोस्ट टाउन्स

चीन में घोस्ट टाउन्स बड़ी संख्या में हैं, जहां कोई नहीं रहता। डेवलपर्स ने टाउन तो बनाए, लेकिन ऊंची कीमतों के कारण लोगों ने उनमें कोई रुचि नहीं दिखाई। एक अनुमान के अनुसार, वहां 6.5 करोड़ स्काईक्रैपर खाली पड़े हैं। दूसरी तरफ चीन में करोड़ों लोग बेघर हैं या छोटी जगहों पर रहने काे मजबूर हैं।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button