ये क्रिकेट खिलाडी मशहूर हैं इन नापाक हरकतों के लिए - fun offbeat

Latest

Thursday, 31 August 2017

ये क्रिकेट खिलाडी मशहूर हैं इन नापाक हरकतों के लिए

cricketer involved in match fixing
पाकिस्तान के खिलाडी शारजील खान का नाम मैच फिक्सिंग में उछाले जाने के बाद न्यूज़ की सुर्ख़ियों में है। लेकिन सिर्फ शारजील अकेले नहीं हैं, उनसे पहले भी कई पाकिस्तानी खिलाडी मैच फिक्सिंग जैसे अपराध में शामिल रहे हैं। ऐसा लगता है कि खेल का मैदान हो या बॉर्डर पर सीमा लांघना, नियमों के अंदर रह कर जीना पाकिस्तान के बस की बात नहीं। उन्होंने साबित कर दिया है कि जैसे वो जंग के मैदान में पीठ में छुरा घोपने में एक्सपर्ट हैं वैसे ही वो क्रिकेट में भी बेइमानी करने में किसी से पीछे नहीं हैं। हालांकि यहाँ भी अव्वल आने के लिए कोई वर्ल्ड रैंकिंग के आंकड़ें नहीं हैं। लेकिन ये तय है कि अगर इसकी कोई रैंकिग होती कि किस देश के पास कितने ज्यादा फिक्सर हैं, तो पाकिस्तान निर्विरोध नंबर एक के पायदान पर होता। शारजील पर 5 साल का बैन लग चुका है, शारजील के आलावा और कौन से पाक खिलाडी ये ना‘पाक’ हरकत कर चुके हैं आइये जानते हैं।
shaarzeel khan, cricketer involved in match fixing

शारजील खान

लिस्ट अभी ताज़ा नाम जुड़ा है शारजील खान का। पाकिस्तान क्रिकेट लीग में स्पॉट फिक्सिंग करने की वजह से इस खिलाड़ी पर 5 साल का बैन लग गया। शारजील को पाकिस्तान का वॉर्नर कहा जा रहा था। उनका कैरियर काफी ब्राइट था, तरक्की कर सकते थे। लेकिन कम वक्त में ज्यादा कमाई करने के लालच में शारजील ने अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली। 5 में से 2.5 साल वह पीसीबी की निगरानी में सजा भुगतेंगे।
mohammad irfaan cricketer involved in match fixing


मोहम्मद इरफान


पाकिसतान की टीम में खेलने वाले लम्बी चूड़ी कद काठी के मालिक हैं इरफ़ान। अभी मई के ही महीने में पाकिस्तान का ये लंबा-चौड़ा खिलाड़ी मैच फिक्सिंग करने के आरोप में सस्पेंड हुआ था। शारजील, खालिद और इरफान तीनों पर ही पीसीबी लीग में फिक्सिंग करने का आरोप लगा था। पीसीबी ने इरफान को मई महीने में ही सस्पेंड कर दिया था।
khalid lateef, cricketer involved in match fixing

खालिद लतीफ

तीसरे नंबर पर जो खिलाडी हैं उनका नाम है खालिद लतीफ़। खालिद लतीफ भी शारजील के साथ नपने वाले खिलाड़ियों में शामिल है। पीसीबी लीग में स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए जाने के बाद खालिद को सजा के तौर पर पर 2 साल का प्रतिबंध और 20 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

अतर उर रहमान

अतर काफी समय पहले आरोपी साबित हो चुके हैं। पाकिस्तान के अतर उर रहमान पर साल 2000 में बुकी से डील करने की वजह से लाइफ टाइम बैन लगाया गया था, लेकिन इस बैन को साल 2006 में हटा दिया था। हालाँकि अब वो क्रिकेट मैं स्ट्रीम में नहीं खेलते।

सलीम मलिक

इन्होने तो क्रिकेट की दुनिया में पकिस्तान का नाम सबसे ज्यादा डुबोया है। सलीम मलिक पाकिस्तान के वो पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने जेल की सलाखों के दर्शन किए थे। 2000 में इन्हें भी फिक्सिंग के दल-दल में फंसा पाया गया था। जिसके बाद इन पर भी लाइफ टाइम बैन लगा दिया गया था। जो कि 2008 में हटा लिया गया।
इसके अलावा भी लिस्ट अभी ख़तम नहीं हुई है मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ, सलमान बट्ट और दानिश कनेरिया जैसे खिलाड़ी फिक्सिंग के दलदल में फंसकर अपना करियर चौपट कर चुके हैं।
-------------------------
ये भी पढ़ें -
आप भी करते होंगे ये काम पर मानेंगे नहीं 
चार करोड़ रूपए खर्च कर दिए अब दिखती हैं किम कार्दशियन की तरह 
कहानी से परेशान एक दर्शक ने की इस सीरियल को बंद करने की मांग 
---------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button