इस जगह मरना मना है, मौत के आने पर लगी है पाबंदी - fun offbeat

Latest

Tuesday, 8 August 2017

इस जगह मरना मना है, मौत के आने पर लगी है पाबंदी

longyearbyen, yahan koi nhi marta
longyearbyen
मृत्यु इस संसार का एक ऐसा इकलौता सच है जिस पर किसी का बस नहीं चलता। कोई नहीं जनता कि कब और किस को मौत आकर अपने आगोश में ले लेगी। ऐसे में दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहाँ मौत के आने पर पाबंदी है। क्या ऐसा होना संभव है? हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों यहां मरना मना है। आपको भले ही इस बात पर विश्वास ना हो, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नॉर्वे के छोटे से शहर लॉन्गइयरबेन में यहां के प्रशासन ने मौत पर पाबंदी लगा दी है। नार्वे और उत्तरी ध्रुव के बीच स्थित इस बेहद ही खूबसूरत आइसलैंड पर खून जमा देने वाली ठंड पड़ती है।
longyearbyen, yahan koi nhi marta
सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान इतना कम हो जाता है कि जिंदगी मुश्किल हो जाती है। लेकिन फिर भी लगभग 2000 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लोगों को मरने की इजाजत नहीं है।
ये भी पढ़ें: उन डरावने चेहरों का रहस्य जो आज तक नहीं सुलझा 
प्रशासन द्वारा पाबंदी लगाए जाने के बाद पिछले 70 साल से यहां कोई मौत नहीं हुई है। दरअसल, इस पाबंदी के पीछे वजह काफी बड़ी है। बता दें, यहां पड़ने वाली कड़ाके की ठंड की वजह से यहां डेड बॉडी सालों तक ज्यों की त्यों पड़ी रहती है ठंड की वजह से वह न गलती है और न ही सड़ती है और यही वजह कि सालों तक शव वैसे का वैसा ही रहता है।
longyearbyen, yahan koi nhi marta
एक शोध में यह पाया गया कि साल 1917 में जिस शख्स की मौत इनफ्लुएंजा की वजह से हुई उसके शव में इनफ्लुएंजा के वायरस जस के तस पड़े थे। यहां बता दें, इनफ्लुएंजा एक विशेष समूह के वायरस के कारण मानव समुदाय में होनेवाला एक संक्रामक रोग है। इस बीमारी में इंसान बुखार की चपेट में आ जाता है और वह बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है।
ये भी पढ़ें: उन डरावने चेहरों का रहस्य जो आज तक नहीं सुलझा 
बीमारी फैलने का खतरा मंडराने के बाद यहाँ के प्रशासन ने इस शहर में मौत पर पाबंदी लगा दी। ऐसे में यहां जैसे ही कोई मरने वाला होता है या कोई इमरजेंसी आती है, तो उस व्यक्ति को हेलिकॉप्टर द्वारा देश के दूसरे स्थानों पर ले जाया जाता है, और मरने के बाद वहीं पर उसका अंतिम संस्कार किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button