बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी हैं ये सुपरहिट टीवी सीरियल्स - fun offbeat

Latest

Sunday, 27 August 2017

बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी हैं ये सुपरहिट टीवी सीरियल्स

tv serials inspired from bollywood movies
बॉलीवुड फिल्मों के कुछ पोस्टर्स, सीन्स, गानों की लिरिक्स या डायलॉग्स अक्सर हॉलीवुड या टॉलीवुड फिल्मों से कॉपी होते हैं। कभी कभी फिल्म की कहानी भी सेम टू सेम होती है। लेकिन छोटे पर्दे के भी कुछ सीरियल्स में इन बॉलीवुड फिल्मों से कई सीन चुराकर डाले गए होते हैं। कभी इन सीरियल्स के पोस्टर्स, बॉलीवुड फिल्मों से काफी मिलते जुलते होते हैं। टीवी की दुनिया से जुड़े कुछ पॉपुलर सीरियल्स बॉलीवुड की फिल्मों से इंस्पायर्ड हैं।

पेशवा बाजीराव

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ 2015 में आई थी। जो काफी हिट रही। इस फिल्म की कहानी ने इतना धमाल मचाया कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई। शायद यही कारण रहा कि इस पर सीरियल भी बन चुका है। हालांकि फिल्म ने 2.30 घंटे में पूरी कहानी बयां कर दी, लेकिन अब सीरियल की लोकप्रियता जानने के लिए हर एक एपिसोड देखना जरूरी होगा।
tv serials inspired from ollywood movies

जमाई राजा - 

फिल्म ‘जमाई राजा’ में अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और हेमा मालिनी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म काफी पॉपुलर रही। यही कराण है कि इससे इंस्पापर होकर एक नहीं, दो सीरियल बनाए गए। पहला सारियल ‘झिल मिल सितारों का आंगन होगा’ 2012 में टेलीकास्ट हुआ और दूसरा ‘जमाई राजा’ के नाम से 2014 में। जब सास बहू की कहानियों की एकरसता से दर्शक बोर होने लगे तो टेस्ट में नएपन का तड़का लगाने के लिए चैनल ने सास और जमाई के रिश्तों की नोक झोंक को परदे पर उतारा।
tv serials inspired from ollywood movies

परदेस में है मेरा दिल

1997 में आयी शाहरुख़ और महिमा चौधरी की फिल्म परदेस उस साल की सुपर डूपर हिट फिल्मों में से एक थी। फिल्म की कहानी हो , संगीत हो या कलाकारों का अभिनय आज भी दर्शकों के जेहन में यादें ताज़ा है। फिल्म ने भी अच्छी कमाई की। साल 2016 में इस फिल्म से इंस्पायर होकर एक सीरियल बनाया गया, जिसका नाम ‘परदेस में है मेरा दिल’ था स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले इस सीरियल को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया।
tv serials inspired from ollywood movies

नागिन

'नागिन’ टीवी का पॉपुलर सीरियल है। इस सीरियल के दो सीजन बनकर खत्म भी हो चुके हैं। यह सीरियल भी श्रीदेवी की फिल्म ‘नगीना’ (1986) से इंस्पायर है। इस सीरियल को दर्शकों ने इतना पसंद किया की काफी लम्बे समय तक TRP  रेटिंग में टॉप पर रहा।
tv serials inspired from ollywood movies

बिदाई

दो बहनों साधना और रागिनी की कहानी 'बिदाई' बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म विवाह से प्रेरित थी। स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले इस सीरियल में भी दो बहनों के बीच का प्यार दिखाया गया था।
tv serials inspired from ollywood movies

जोधा अकबर

रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘जोधा अकबर’ (2008) आपको याद ही होगी। इसी फिल्म से प्रभावित होकर साल 2013 में फिल्म के सेम टू सेम टाइटल से सीरियल भी बनाया गया। भव्य सेट्स, महंगे कॉस्ट्यूम्स और प्रभावी डॉयलाग्स ने इस सीरियल को इतना लोकप्रिय बना दिया की सीरियल लम्बे समय तक टॉप पोजीशन पर काबिज़ रहा।

क्या हुआ तेरा वादा - 

फिल्म ‘बीवी नंबर 1’ (1999) में सलमान खान, करिश्मा कपूर और सुष्मिता सेन की नोकझोंक और प्यार दर्शकों ने खूब पसंद किया। करीब दस साल बाद 2012 में ‘क्या हुआ तेरा वादा’ नाम से सीरियल टेलीकास्ट हुआ, जो इस फिल्म से इंस्पयार था।
tv serials inspired from ollywood movies

दो हंसो का जोड़ा - 

फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ (2008) पॉपुलर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की डेब्यू फिल्म थी। इसमें किंग खान भी अहम भूमिका में थे। फिल्म का कॉन्सेप्ट दर्शकों को काफी पसंद आया था। इस पर 2010 में ‘दो हंसो का जोड़ा’ नाम से सीरियल भी बनाया गया था।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button