रेप जैसे घिनौने अपराधों को रोकेगी, भारतीय छात्रा द्वारा तैयार ये डिवाइस - fun offbeat

Latest

Tuesday, 1 August 2017

रेप जैसे घिनौने अपराधों को रोकेगी, भारतीय छात्रा द्वारा तैयार ये डिवाइस

manisha mohan, rape control device
भारतीय मूल की छात्रा ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो रेप जैसी घिनौनी सामाजिक विषमताओं और अपराधों को रोकने में सक्षम है, वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने एक ऐसा यन्त्र बनाया है जो स्टिकर की तरह कपड़ों पर चिपक जाता है, यदि कपड़ों को शरीर से ज़बरन हटाने की कोशिश की जाती है तो इस स्टिकर पर लगा सेंसर अलर्ट सिग्नल दोस्तों और परिवार वालों को भेज देता है।
यह यन्त्र उस स्थिति में बहुत मत्वपूर्ण है जब पीड़िता कोई छोटी बच्ची हो या चल फिर पाने में सक्षम न हो।
मनीषा मोहन MIT की  छात्रा हैं। उन्होंने कि  ये यन्त्र परिस्थितियों को भांप लेता है तथा इसमें लगा हुआ ब्लूटूथ स्पीकर स्मार्ट फ़ोन से जुड़ा होता है तथा जोर जोर से आवाज़ करके आस  पास के लोगों को सिग्नल भेजता है।
महिलाओं की पर्सनालिटी के बारे में जानना है तो उनके सैंडल देखें 
ये डिवाइस एक्टिव तथा पैसिव दो मोड्स में काम करती है, पैसिव मोड में पीड़िता स्वयं एक बटन दबाकर अलर्ट सिग्नल गेनेराते करती है तथा मोबाइल फ़ोन से परिवार वालों को कॉल ऑटोमैटिकली डायल हो जाती है, जबकि एक्टिव मोड में डिवाइस खुद बहरी खतरों का अंदाज़ा लगाकर अलर्ट सिग्नल जेनरेट करेगी।
महिलाओं की पर्सनालिटी के बारे में जानना है तो उनके सैंडल देखें 
उदाहरण के  यदि कोई व्यक्ति महिला के शरीर से जबरन कपडे उतरने की कोशिश करेगा तो ये स्टिकर देवीसे महिला के स्मार्ट फ़ोन पर एक मैसेज भेजेगी, इस मैसेज का रिप्लाई अगर बीस सेकंड के अंदर नहीं दिया गया तो स्मार्ट एप्प द्वारा तेज़ आवाज़ का सिग्नल जेनेरेट होगा, तथा महिला के दोस्तों और परिवार वालों को महिला की लोकेशन के विषय में मैसेज भेज दिया जायेगा।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button