बहुत ही सौभाग्यशाली होता है, अगर उपहार में मिल जाएं ये चीजें - fun offbeat

Latest

Tuesday, 29 August 2017

बहुत ही सौभाग्यशाली होता है, अगर उपहार में मिल जाएं ये चीजें

gifts according to vastu shastra
कोई त्यौहार हो या कोई विशेष अवसर उपहार का लेन-देन एक बहुत पुरानी सामाजिक परंपरा है। किसी को उपहार देना या किसी से उपहार पाना बहुत ही आम बात है। ऐसे में अगर कुछ खास चीजों को दिया जाए या गिफ्ट के तौर पर पाया जाए तो यह बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मनुष्य का बुरा समय यानी दुर्भाग्य खत्म हो सकता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आज आपको बताते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन-सी हैं वे खास चीजें।

चांदी की कोई वस्तु - 

चांदी समृद्धि की निशानी है। वास्तु शास्त्र में चांदी देना या पाना भी मंगलमयी माना गया है जबकि सोना देना निषेध कहा गया है। चांदी का सिक्का या वस्तु देने या पाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।
gifts according to vastu shastra

हाथी 

किसी भी शुभ प्रसंग में हाथी या हाथी का जोड़ा देना या पाना बहुत ही शुभ होता है। हाथी चांदी-सोने, पीतल या लकड़ी का भी दिया जा सकता है और मिटटी का बना हुआ भी हो सकता है। हाथी राहू के बुरे प्रभवों को रोकता है। जेब में यदि छोटा सा चांदी का हाथी रखा जाये तो धन प्राप्ति की मुश्किलें दूर होने लगती हैं।

मिटटी की बनी कोई चीज़

मिटटी का सम्बन्ध मंगल गृह से होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मिटटी का बना कोई शो-पीस गिफ्ट करना या पाना शुभ होता है। ऐसे होने से अटका धन धीरे-धीरे मिलने लगता है और आय में वृद्धि होती है।

दो तरफा गणेश

गणपति की ऐसी मूर्ति या तस्वीर जिसमें दो तरफ गणेश जी बने हों उपहार में देना या पाना बेहद शुभ होता है। तस्वीर को लेकर ध्यान रखें की दोनों तरफ गणेशजी का मुख ही दिखाई दे, पीठ नहीं। क्योंकि गणेश जी की पीठ के पीछे दरिद्रता का वास होता है।

कपड़े

लोगों को उपहार में कपड़े देना या पाना भी अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से उपहार देने वाले और पाने वाले दोनों का दुर्भाग्य खत्म होता है और सौभाग्य बढ़ता है। परन्तु ध्यान रहे कपड़े का रंग काला नहीं होना चाहिए।

सात घोड़े - 

सात सफ़ेद घोड़ों की जोड़ी फेंगशुई में शुभ मानी जाती है। सात सफ़ेद घोड़ों का शो-पीस या तस्वीर गिफ्ट में मिल जाने से आय के साधन बढ़ने लगते हैऔर तरक्की के रस्ते खुलने लगते हैं।
gifts according to vastu shastra

पियोनिया के फूल

पियोनिया के फूल को फूलों की रानी कहा जाता है। पियोनिया के फूल सौंदर्य, प्रेम एवं रोमांस के प्रतीक माने जाते हैं। इन्हें उपहार में देने या पाने से धन-लाभ होता है तथा प्रेम सम्बन्ध प्रगाढ़ होते हैं।
-------------------------------
ये भी पढ़ें -
एक भैंस मोबाइल निगल गयी 
जब तीन तलाक और हलाला के दर्द से गुजरीं थी मीना कुमारी 
-----------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button