नई शादी के बाद दुल्हन को नहीं बतानी चाहिए ऐसी बातें - fun offbeat

Latest

Thursday, 3 August 2017

नई शादी के बाद दुल्हन को नहीं बतानी चाहिए ऐसी बातें

precautions after new marriage, wedding couple,
विवाह के बाद जब पहली बार ससुराल जाते हैं तो बहुत सारी बातें दिमाग में घूमती रहती हैं। जैसे कि- पता नहीं कैसे लोग होंगे, कैसा बर्ताव होगा, क्या करना है, कैसे मैनेज करना है, कैसी बातें करनी है आदि। नए माहौल में कन्फ्यूजन होता है कि किस के साथ क्या बात करें और कैसे करें कि परिवार में घुल मिल जाएँ। शुरू शुरू में ये सब थोड़ा मुश्किल होता है ,नए रीति रिवाज़ और जिम्मेदारियों के कारण घबराहट भी होती है और तनाव भी। कभी कभी जाने अनजाने कोई गलती हो जाये तो, परिवार का माहौल बिगड़ भी सकता है। जब माहौल बिगड़ता है तो महिलाएं अक्सर घर की छोटी-छोटी बातें अपनी सहेलियों से या मायके वालों से शेयर करने लग जाती हैं। यही छोटी-छोटी बातें बाद में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। वही अगर थोड़ी सी समझदारी दिखायी जाये तो आपसी संबंधों में तालमेल बहुत अच्छे से बैठाया जा सकता है, और रिश्तों में प्रेम जीवन भर के लिए अटूट हो जाता है। शादी के बाद ससुराल और पति की आपसी बातों को हर किसी के साथ शेयर करने से घर के सदस्यों की प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचती है, और आपसी सम्बन्ध खराब होने लगते है। घर में अगर कुछ चल रहा है तो थोड़ी देर सब्र करना अच्छा रहता है, बाद में खुद ब खुद सब अच्छा हो जाएगा और आपका नया परिवार आपके साथ होगा। दूसरों के आगे अपने परिवार की इन बातों को बताना ठीक नहीं है।
अगर आपके पार्टनर के पास भी हैं ये चीजें तो समझ लीजिये आपका प्यार है अटूट 

फाइनेंशियल कंडिशन

परिवार की पैसों और कारोबार से जुड़ी बातों के बारे में दूसरों से बात न करें। घर का खर्च कैसे चलता है। कारोबार का लेन-देन क्या है। बिल कौन भरता है और कितनी सेविंग है। यह बातें आगे चलकर आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। इसके आलावा गहनों और उपहार सम्बन्धी बातों को भी बढ़ा चढ़ाकर बताना आप को लोगों के बीच मज़ाक का कारण बना सकता है। ऐसी बातों को किसी के साथ बहुत सोच समझकर ही शेयर करें।

परिवार वालों का व्यवहार

ससुराल में सास ससुर के साथ आपके किस तरह के रिलेशन है, इसके बारे में लोगों को बताने की बजाए चुप ही रहें। नयी जगह में एडजस्ट करना आप के लिए मुश्किल है, वहीँ उनको भी नए सदस्य के साथ एडजस्ट करने में थोड़ा समय लगेगा ही, इस बात को समझें और अगर ससुराल में कोई कड़वा अनुभव हुआ भी है तो उसे सब को ना बता कर नए घर में खुद एडजैस्ट करना सीखें।

भविष्य की योजनायें -

पति के साथ आप घर बसा रही हैं। बच्चों  और भविष्य के बारे में प्लानिंग आपका और आपके पति का फैसला है, इसे अपने तक ही रखें। इस बात को बाहर के लोगों के साथ साझा न करें।
अगर आपके पार्टनर के पास भी हैं ये चीजें तो समझ लीजिये आपका प्यार है अटूट 

पति का स्वभाव

हर किसी का स्वभाव अलग-अलग होता है। आपको पति की कुछ आदतें या बातें पसंद नहीं है तो इसके लिए अपने पति से ही बात करें न की दूसरों से, इससे आप के रिश्ते आगे चलकर ख़राब हो सकते हैं।
precautions after new marriage, wedding couple,

व्यक्तिगत बातें - 

आप और आपके पति बैडरूम में किस तरह रहते हैं और किस तरह की बातें करते हैं, यह आप दोनों का निजी मामला है। इसे अन्य लोगों को बता कर आप खुद अपना मजाक बना बैठेगी। इसको हमेशा सीक्रेट ही रखें।
अगर आपके पार्टनर के पास भी हैं ये चीजें तो समझ लीजिये आपका प्यार है अटूट 
नए परिवार में शुरुआत के कुछ दिन थोड़े कठिन जरूर होते है, लेकिन अगर समझदारी से बात को संभाल लिया जाये तो इन नए रिश्तों को जीवन भर के लिए संजोया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button