जब तीन तलाक और हलाला के दर्द से गुजरीं थीं मीना कुमारी - fun offbeat

Latest

Tuesday, 22 August 2017

जब तीन तलाक और हलाला के दर्द से गुजरीं थीं मीना कुमारी

meena kumari, triple talaaq

तीन तलाक की वैधानिकता पर सुप्रीम कोर्ट ने आज अपना फैसला सुना दिया है। चारों ओर बस इसी मुद्दे पर चर्चा हो रही है। अब तक इस मुद्दे पर कई केस सामने आ चुके हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ट्रेजडी क्‍वीन मीना कुमारी जैसी हस्‍ती भी तीन तलाक और हलाला के दर्द से गुज़र चुकी है।
मीना कुमारी की सांसो ने महज 39 साल की उम्र में ही उनका साथ छोड़ दिया था। ऐसा होने के पीछे की वजह से बहुत कम लोग वाकिफ हैं। मीना कुमारी के बारे में जानने वाले हर को शख्‍स को अंदाजा है के उनके जीवन में दुख था, जो उन्‍हें अंदर ही अंदर खाए जा रहा था। लेकिन वह क्‍या था ये बहुत कम लोग जानते हैं।
-------------------
ये भी पढ़ें - खूबसूरत होना पड़ गया महंगा, इस शख्स  मिली खूबसूरत होने की ये सजा
--------------------
बता दें, तीन तलाक और हलाला के दर्द ने मीना कुमारी को इस कदर तोड़ा की कम उम्र ही उनकी सांसों ने उनका साथ छोड़ दिया। मीना कुमार का निकाह डायरेक्‍टर कमाल अमरोही से हुई थी। एक रोज़ दोनों के बीच हुई अनबन की वजह से अमरोही ने उन्‍हें तलाक दे दिया था।
meena kumari, triple talaaq

कुछ वक्‍त बाद अमरोही को उनकी गलती का एहसास हुआ और उनके मन में मीना से दोबारा निकाह करने की तलब जागी। इस वजह से मीना कुमारी को हलाला करना पड़ा। तब कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवाया।
हलाला के अंर्तगत निकाह के बाद मीना को अमान के साथ रात गुजारनी पड़ी। इसके बाद इद्दत यानी मासिक आने के बाद उन्होंने अमान से तीन तलाक लेकर पुराने शौहर कमाल अमरोही से दोबारा निकाह पढ़ा।
इस पर मीना कुमारी ने लिखा था कि,"जब मुझे धर्म के नाम पर, अपने आप को, किसी दूसरे मर्द को भी सौंपना पड़ा, तो फिर मुझमें और वैश्‍या में क्या फर्क रहा ?"
------------------
ये भी पढ़ें - खूबसूरत होना पड़ गया महंगा, इस शख्स  मिली खूबसूरत होने की ये सजा
--------------------
फैसले की बता की जाए तो बता दें, कोर्ट में तीन जजों ने तीन तलाक को अंसवैधानिक घोषित किया, दो जजों ने ऐसा करने को सही नहीं माना जिस वजह से 3-2 के फैसले से एक साथ तीन तलाक खत्म हो गया है। फैसला सुनाने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर 6 महीने के लिए रोक बना दी है। कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा क़ानून बनाने की बात कही है।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button