जब कपड़ों से आये दुर्गन्ध तब ये काम करें - fun offbeat

Latest

Wednesday, 2 August 2017

जब कपड़ों से आये दुर्गन्ध तब ये काम करें

smell in clothes, care in monsoon
बरसात के दिनों में एक समस्या जो हमेशा आपको परेशान करती है वो है कपड़ों से आने वाली दुर्गन्ध। हवा में नमी होने की वजह से कपड़े अच्छे से सूख नहीं पाते जिस से कपड़ों में बदबू सी आने लग जाती है, और फंगस लग जाती है। अगर आपको भी यही समस्या है तो इस मुसीबत से निजात पाने का अब समय आ गया है। आइए जानते हैं कि कैसे आप कपड़ों का रखरखाव कर सकती हैं जिस से कपड़ों से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकें।

गंदे कपड़े न रखें - जैसे-जैसे कपड़े गंदे होते जाते हैं हम उन कपड़ों को वाशिंग मशीन में इकठा करते जाते हैं, ताकि इकट्ठा होने पर उसे आप धो सकें। लेकिन मॉनसून में आपका यह आइडिया आपके कपड़ों को नुकसान दे सकता है। ऐसा करने से आपके कपड़ों से बदबू आनी शुरू हो जाएगी, इसलिए कपड़ों को धो कर ही रखें।
ये तिब्बती उपाय दूर करेगा बालों की सभी समस्याएं 
बेकिंग सोडा का प्रयोग डिटर्जेंट पाउडर के साथ करें - कपड़ों से अजीब सी दुर्गन्ध हटाने के लिए उसमें बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर कपड़ों को उसमे भीगा रहने दें फिर धो डालें। ऐसा करने से आपको कपड़ों से एक ताजी महक आएगी और आपके कपड़े कीटाणुमुक्त भी हो जाएंगे
फैब्रिक कंडीशनर का प्रयोग करें - कपड़ों को धोने से पहले उसे करीब 15 मिनट तक किसी अच्छे डिटर्जेंट में भिगो कर रखें। उसके बाद कपड़े धोएं। खुशबू वाला डिटर्जेंट और फैब्रिक कंडीशनर चुनें ताकि एक फ्रेशनेस के साथ आपको कपड़ों से भीनी भीनी सी एक खुशबू भी आए।
कमरे में सुखाएं कपड़े - धूप का इंतजार करने की बजाय कमरे में कपड़े सुखाने की व्यवस्था बनाएं। सभी खिड़कियों को खोल दें ताकि हवा पास होती रहे और आपका कपड़े आसानी से सूख जाएं।
ये तिब्बती उपाय दूर करेगा बालों की सभी समस्याएं 
सूखी जगह पर कपड़े रखें - अपने कपड़ों से गीलापन हटाने के लिए उन्हें ऐसी जगह रखें जो सूखी हो। अलमारियों में अखबार बिछा दें जिसे से अतिरिक्त नमी अखबार द्वारा सोख ली जाये, अगर मानसून में अलमारियों का भी बुरा हाल हो गया है तो उनमें चॉक रख दें कपूर की गोलियां कपड़ों के साथ रखेंगे तो उनमे दुर्गन्ध नहीं आएगी और फंगस व कीटाणु भी नहीं लगेंगे।

smell in clothes, care in monsoon
कॉफी के बीजों का प्रयोग - कॉफी के बीज भी कपड़ों की दुर्गन्ध को एब्सॉर्ब कर लेते हैं, इसके लिए एक छोटे कंटेनर में साबुत कॉफी के बीज भर दें और कंटेनर के ढक्कन पर छोटे छोटे-छेद कर दें, इस कंटेनर को कपड़ों के साथ रखें।
ये तिब्बती उपाय दूर करेगा बालों की सभी समस्याएं 
लेमनग्रास या लेवेंडर को एक सूती कपड़े की पोटली में बाँध लें और ये पोटली अलमारी में कपड़ों के साथ रखें, दुर्गन्ध नहीं आएगी।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button