जन्माष्टमी के दिन कान्हा के साथ माँ लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, नहीं होगी धन की कमी - fun offbeat

Latest

Sunday, 13 August 2017

जन्माष्टमी के दिन कान्हा के साथ माँ लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, नहीं होगी धन की कमी

krishna janmashtami
श्री कृष्ण भगवान विष्णु के पूर्ण अवतार हैं। और विष्णु ने अपने इस आठवें अवतार में भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन धरती  पर जन्म लिया। तभी से हिन्दू धर्मानुसार हर वर्ष इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। एक रोचक बात यह है कि इस दिन भक्त सिर्फ भगवान कृष्ण को ही नहीं माता महालक्ष्मी को भी प्रसन्न कर अपनी आर्थ‍िक परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
द्वापर युग में श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म दिया था और तरह-तरह की लीलाएं रचाई थीं, और कंस समेत कई दुष्ट दैत्यों का संहार और उद्धार किया था। कान्हा का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी बुधवार की अर्द्धरात्रि को रोहिणी नक्षत्र और वृष राशि के चंद्रमा में हुआ था। इस वर्ष जन्माष्टमी का त्यौहार १५ अगस्त मंगलवार को देश भर में मनाया जायेगा। आर्थिक तरक्की के लिए इस जन्माष्टमी कुछ विशेष उपाय अपनाकर लक्ष्मी जी को भी प्रसन्न कर लें।

ये भी पढ़ें - ये हैं शिव जी के तीसरे पुत्र जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे 
lakshmi ko karein prasann
  • जन्माष्टमी के दिन अगर सात कन्याओं को घर में बिठाकर खीर खिलानी चाहिए, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और नौकरी व्यापार में तरक्की होती है।
  • जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज का दान करना चाहिए, पीले रंग को धारण करने से हरी विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा होती है।
  • जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर और मिश्री का भोग लगाने से आर्थ‍िक तंगी दूर होती है।  
  • श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन कान्हा को भोग लगाते हुए उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें, तुलसी कान्हा को अत्यंत प्रिय है, इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न होते हैं।
  • भगवान कृष्ण को केसर बेहद पसंद है। श्रीकृष्ण का केसर वाले दूध से अभिषेक करें,श्री कृष्ण का केसर वाले दूध से अभि‍षेक करने पर कभी धन की कमी नहीं होती।
  • जन्माष्टमी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो, तो इसके लिए दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर कृष्ण और राधिका माँ का अभिषेक करें।
--------------------------------------
ये भी पढ़ें - ये हैं शिव जी के तीसरे पुत्र जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे 

No comments:

Post a Comment

whatsapp button