80 साल पुरानी पेंटिंग में दिख रही इस चीज को क्या आप पहचान सकते हैं - fun offbeat

Latest

Tuesday, 29 August 2017

80 साल पुरानी पेंटिंग में दिख रही इस चीज को क्या आप पहचान सकते हैं

80 year old painting with smart phone in picture
एक कलाकार अपनी कलाकृति में मन की भावनाओं को कैनवास पर उतार देता है। दर्शक तक जब वो अपनी भावनायें पहुंचाता है तो उसी से दर्शक भाव विभोर हो जाता है। यही पेंटिंग का और पेंट करने वाले कलाकार का मूल सिद्धांत होता है। हालांकि मॉडर्न आर्ट पर ये सिद्धांत सौ प्रतिशत लागू नहीं होता। पेंटिंग्स अपने आप में एक पूरी कहानी होती हैं। यही वजह है कि 80 साल पुरानी एक पेंटिंग इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल ये तस्वीर बहुत पहले हाथ द्वारा पेंट की गयी की है। जिसमें हर एक व्यक्ति की कलाकृति अलग अलग पोज में है। इस पेटिंग का टाइटल 'Mr Pynchon and the Settling of Springfield' है।
80 year old painting with smart phone in picture

यह पेंटिंग 1937 में इटली के पेंटर 'उम्बेर्तो रोमानो' ने बनाई थी। इस तस्वीर में अमेरिकी आदिवासियों को दिखाया गया है। लेकिन इस पेंटिंग में एक शख्स के हाथों में जो चीज है वह सबका ध्यान खींच रही हैं।
क्या उसके हाथों में स्मार्टफोन है? लेकिन न ही उस वक्त स्मार्टफोन था और न ही सेलफोन पर इस पेंटिंग में उस शख्स के हाथों में स्मार्टफोन दिखाई दे रहा है। हालांकि उस वक्त तो ऐसा कुछ बना नहीं था, ऐसे में ये जानना दिलचस्प होगा कि आठ दशक पहले इस स्मार्टफोन की रचना के पीछे चित्रकार की मानसिकता क्या रही होगी।
80 year old painting with smart phone in picture
ऑनलाइन मैगजीन 'वाइस' के एक लेखक 'ब्रायन एंडरसन' ने इस तस्वीर में ये बात नोटिस की थी। एंडरसन ने लिखा, "हालांकि, ये साफ नहीं है कि ये व्यक्ति कौन है लेकिन जैसा कि देख कर लग रहा है, ये शायद एक सेल्फी लेने की कोशिश में था, या शायद फेसबुक पर अपनी न्यूज फीड चेक कर रहा हो।"
वो जिस हिसाब से इस यंत्र को देख रहा है, मॉर्डन जमाने में ये बेहद आम हो चला है। आज दुनिया के कई देशों में लोगों की बॉडी लैंग्वेज और कंफर्ट जोन अपने फोन के साथ कुछ ऐसा ही जान पड़ता है। मानो इस शख्स ने कोई बकवास ट्वीट या कमेंट पढ़ लिया हो, या फिर वो बोर होते हुए अपने फोन में कोई गेम खेल रहा हो या इंटरनेट पर कुछ खोज रहा हो।'
आपको क्या लगता है इस आदमी के हाथ में क्या है और ये क्या कर रहा है?
-----------------------------
ये भी पढ़ें -
क्यों चटकती हैं हड्डियां, क्यों आती है हड्डियां चटकने की आवाज़ 
अगर ये है आपके पति की राशि, तो बहुत किस्मत वाली हैं आप 
दिमाग घुमा देने वाले इन सवालों में से कितनों के जवाब दे सकते हैं आप 
-------------------------------------

No comments:

Post a Comment

whatsapp button