जानिए क्या खासियत है इस निम्बू में, इस की कीमत है 27000 रूपए - fun offbeat

Latest

Thursday, 10 August 2017

जानिए क्या खासियत है इस निम्बू में, इस की कीमत है 27000 रूपए

lemon price is 27000

नींबू प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा पदार्थ है जिसमें अनेक गुण है। विशेषकर गर्मियो में तो नींबू लाभदायक ही होता है। इसका रस हमारे शरीर को अनेक बीमारियों से बचाता है, इसके अलावा नीबू का धार्मिक महत्व भी है। कई धार्मिक आयोजनो तथा पूजा पाठ में नीबू का इस्तेमाल होता है। विशेषकर दक्षिण भारत में नीबू का विशेष धार्मिक महत्व है।
ये भी पढ़ें- ये फोन इस्तेमाल करती हैं नीता अम्बानी, कीमत जानकर चौंक जायेंगे 
नीबू बाजार में आसानी से मिल भी जाता है। और वह भी बिलकुल कम कीमत में।लेकिन यदि आपको यह पता चले कि एक नीबू की कीमत 27000 रुपये है, तो आप यह जरुर सोचेगे कि आखिर इस नीबू में ऐसा क्या है।

तिरूवनैनाल्लुर मंदिर, lemon price is 27000
यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे है, तो आपको बता दे कि तमिलनाडु के तिरूवनैनाल्लुर मंदिर में भगवान के सामने चढ़ाए गये नीबू को 27000 रुपये में बेचा गया है। इस मंदिर में 11 दिनो तक पंगुनि उथिराम फेस्टिवल चलता है जिसमे एक विशेष पूजा होती है। इस पूजा या उत्सव की समाप्ति के बाद इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए हुए 9 नीबू नीलामी के लिए रखे गये।
ये भी पढ़ें- ये फोन इस्तेमाल करती हैं नीता अम्बानी, कीमत जानकर चौंक जायेंगे 
इन सारे नीबू की कीमत मंदिर प्रशासन को 68000 रुपये प्राप्त हुई। इनमें से भी पहले नीबू को महालिंगम और जयंती नाम के एक दंपति ने 27000 रुपये कीमत देकर खरीदा। इस मंदिर में यह परम्परा कई सालो से चली आ रही है। इस मंदिर में11 दिनों तक चलने वाली पूजा में पहले 9 दिनों तक नीबू चढ़ाये जाते है। इन नीबूओ को काफी लाभकारी माना जाता है।
ऐसा माना जाता है कि पूजा में यह नीबू अपने घर में रखने से सुख और समुद्वि का वास होता है। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि यह नीबू संतान सुख से वंचित जोडो के लिए भी एक वरदान की तरह काम करता है। इसी मान्यता के चलते हर साल इन नीबूओ को अच्छी कीमत देकर लोग खरीदते है।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button