महिलाओं की पर्सनैलिटी के बारे में जानना हो तो उनकी सैंडल देखें - fun offbeat

Latest

Friday, 28 July 2017

महिलाओं की पर्सनैलिटी के बारे में जानना हो तो उनकी सैंडल देखें

personality of women, women's footwear,
महिलाओं से बात किए बिना ही उनके व्यक्तित्व के बारे में पता किया जा सकता है, उनकी एक झलक ही उनके स्वभाव का आइना दिखा सकती है। सोचने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसा होना मुमकिन है। अगर आप अपनी किसी भी महिला के बारे में जानना चाहते हैं कि वो कितनी महत्वाकांक्षी है तो उनके एड़ियों की तरफ देखें, उसके द्वारा पहने गए जूते उसके व्यक्तित्व का राज खोलते नज़र आएंगे। 'प्लोस वन' नाम के जर्नल में प्रकाशित प्रोफेसर कुर्ट ग्रे की एक रिसर्च के अनुसार, एक महिला अगर ऊंची हील के जूते-सैंडल पहनती है तो यह समाज में रुतबा हासिल करने की गहरी मानवीय इच्छा का ही प्रतीक है।

समानता की इच्छा 

अमेरिका के नार्थ केरोलीना विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर कुर्ट ग्रे का कहना है कि, "फीमेल स्थानीय प्रवृत्ति को अपनाती है यानी जब वो शहर के अमीर हिस्से में जाती हैं तो ऊंची हील पहनती हैं, लेकिन वो सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े इलाकों में जाती है तो ऊँची हील को नजरअंदाज कर देती है। दूसरे शब्दों में कहें तो ज्यादातर फीमेल अमीर दिखना चाहती हैं और वे गरीब लड़कियों से अलग दिखना चाहती हैं तो वो ऊँची हील पहनती हैं। समृद्ध जगहों पर वह समृद्ध महिलाओं के हील के साइज से अपने हील के साइज का मेल करना चाहती हैं, जो उनकी समरूपता की तीव्र इच्छा को जाहिर करता है। हालांकि, इसके विपरीत जब वे गरीब इलाकों की तरफ जाती हैं तो वे इन सब बातों को नज़रअंदाज़ कर देती है।"

मानव सभ्यता 

रिसर्च ने इस असर को ‘नीचे की तरफ जाती समरूपता’ का नाम दिया है, यह रिसर्च 'प्लोस वन' नाम के जर्नल में प्रकाशित हुआ है। ग्रे इस बारे में आगे कहती हैं, मानव सभ्यता की शुरुआत से ही लोगों में इज्जत और रुतबे की चाहत रही है। इसलिए वे शक्तिशाली के साथ खड़े होते हैं और शक्तिहीन से अपने को अलग करते हैं। तो हील के साइज के साथ भी ऐसा ही होता है।

लोगों की फैशन की यह आकांक्षा उन्हें अमीर और अधिक प्रभुत्व संपन्न दिखने के लिए प्रेरित करती है, और यह समाज में अमीर-गरीब के बीच बढ़ती खाई के साथ ही और बढ़ रही है। ग्रे कहते हैं, “पुरुषों में भी यही चलन है, खासतौर से जब वे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स या कारें खरीदते हैं।

whatsapp button