ये तिब्बती उपाय दूर कर देगा बालों की सारी समस्यायें - fun offbeat

Latest

Friday, 28 July 2017

ये तिब्बती उपाय दूर कर देगा बालों की सारी समस्यायें

hair fall problems, remedies for hairfall

बालों का असमय सफेद होना या बालों का झड़ना आज एक आम समस्या है। इसके लिए काफी हद तक हमारा रहन-सहन और खान-पान जिम्मेदार है। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं और आप गंजेपन के शिकार हो रहे हैं तो चिन्ता करने की कोई बात नहीं है। हम आपको आज तिब्ब्ती उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर कुछ ही समय में आपके सिर पर बाल आने शुरू हो जाएंगे।
  • सबसे पहले अमरबेल, आंवला और शिकाकाई तथा रीठा को 25-25 ग्राम बराबर मात्रा में खरीद लें। पंसारी से ही आपको रतनजोत भी मिल जाएगा। आमतौर पर रतनजोत का इस्तेमाल जलने के उपचार के लिए किया जाता है। ये सारी चीजें आपको पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी।  
  • इन चारों को धोकर सुखा लें और बारीक पीस लें। पीसने के लिए मिक्सी का प्रयोग न करें, सिलबट्टे पर पीस लें। अब इस चूरन में सरसों का तेल मिलाकर रख लें। कुछ ही दिन में आप देखेंगे कि इस तेल का रंग लाल हो गया है। अब ये तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है। 
  • हर तीन दिन में रात को सोने से पहले अपने सिर पर इस तेल की अच्छे से मालिश करें और एक कपड़ा सिर पर बांधकर लेट जाएं। अगले दिन सुबह सिर को अच्छे और माइल्ड शैंपू से धो लें। हो सकता है कि कुछ घंटों के लिए आपके सिर पर तेल की लाली दिखाई दे। इसी वजह से हम आपको रात को ही तेल लगाने की सलाह दे रहे हैं। 
कुछ ही दिनों की मालिश के बाद आपको फर्क महसूस होने लगेगा और बालों की संख्या बढ़ने लगेगी। 

whatsapp button