टमाटर का करें ऐसे प्रयोग, सेहत के साथ चेहरा भी दमकने लगेगा - fun offbeat

Latest

Wednesday, 26 July 2017

टमाटर का करें ऐसे प्रयोग, सेहत के साथ चेहरा भी दमकने लगेगा

use of tomatoes for beauty treatments, tomatoes,

अच्छी सेहत के लिए तो हर कोई टमाटर का सेवन करता है, मगर क्या आपको पता है कि टमाटर आपके चेहरे को निखारने का भी काम करता है। टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जो त्वचा को कुदरती तौर पर निखारने का काम करते हैं। इसके साथ ही टमाटर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है।आप टमाटर का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो टमाटर का फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसका फेस मास्क तैयार करना बहुत ही आसान है।

use of tomatoes for beauty treatments, tomatoes,

छाछ और टमाटर से बना फेस मास्क

दो चम्मच टमाटर के रस में तीन चम्मच छाछ डाले। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर तक इसे यूं ही लगा रहने दे, और जब यह सूख जाए तो इसे साफ कर लें। इस फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाती है।

दही, टमाटर और ओटमील से बना फेस मास्क - 

टमाटर का रस दही और ओटमील इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है, वहीं ओटमील डेड स्कि‍न को दूर करता है, जबकि दही से चेहरा मॉइश्चराइज होता है।

शहद और टमाटर का फेस मास्क - 

एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच शहद मिलाए। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस मास्क को चेहरे पर लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा निखर जाएगा।

whatsapp button