खाने में प्रयोग करेंगे ये तेल तो कभी नहीं होंगे बीमार - fun offbeat

Latest

Tuesday, 25 July 2017

खाने में प्रयोग करेंगे ये तेल तो कभी नहीं होंगे बीमार

oil, edible oil, keep healthy

आज कल के लाइफस्टाइल में खुद को हेल्थी रख पाना बहुत मुश्किल है, दिन भर की दौड़ भाग और उल्टा सीधा खाना हमें बहुत बीमार बना सकते हैं ऐसे में अगर हम खाने पीने में थोड़ा बहुत बदलाव कर लें तो सेहत को सुधार सकते हैं। नारियल खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह बताने की जरुरत नहीं है, और नारियल पानी का त्वचा और पेट पर असर चमत्कारी होता है। इसी तरह बालो को खूबसूरत बनाने से लेकर आपकी त्वचा को यौवन प्रदान करता है नारियल का तेल। लेकिन नारियल का तेल लगाने से ही आपको फायदा नहीं मिलता। बल्कि उसका सेवन करने से भी आप कई फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

वजन कम करे

नारियल तेल में बाकी सभी तेलों के मुकाबले कम फैट होता है। इसलिए इसमें पका खाना आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

शरीर को हेल्दी रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इस तेल में मौजूद मिनरल्स आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

दिल को रखे हेल्दी

कई लोगों का मानना है कि दिल की सेहत के लिए नारियल तेल अच्छा नहीं होता, लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है। इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

एल्जाइमर में फायदेमंद

हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि नारियल तेल एल्जाइमर की बीमारी ठीक करने में बहुत कारगर है। हालांकि अभी तक इस बात का कोई उदाहरण सामने नहीं आया है।

थायरॉइड को कंट्रोल करे

इस के मरीज अगर अपनी डाइट में नारियल तेल को शामिल करें तो इससे थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस बात का खुलासा एक स्टडी के दौरान किया गया।

No comments:

Post a Comment

whatsapp button