रविवार को किये गए ये उपाए हैं बड़े काम के - fun offbeat

Latest

Tuesday, 25 July 2017

रविवार को किये गए ये उपाए हैं बड़े काम के

jyotishiye upaay, remedies for sun
ज्योतिष के अनुसार एक ऐसा उपाय है, जिसे रविवार की सुबह-सुबह कर लेंगे तो सप्ताहांत तक हर काम में मिलेगी सफलता। वो उपाय है सूर्य पूजन। शास्त्रों में भी बताया गया है, जो व्यक्ति प्रतिदिन सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देता है, उसे कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहता। आपके लिए हर रोज ऐसा करना संभव न हो तो रविवार की सुबह ये काम अवश्य करें। तांबे की धातु पर सूर्य का अधिपत्य स्थापित है इसलिए भगवान आदित्य नारायण को जल अर्पित करते वक्त इसी धातु के लोटे से अर्घ्य दें। लोटे में चावल, लाल रंग के फूल और लाल मिर्च के कुछ दाने डालें। 

जल अर्पित करते समय इस मंत्र का जाप करें

ॐ सूर्याय नम:
सूर्याय नमः ॐ ह्रीं सूर्याय नमः
ऊँ घृणि: सूर्यादित्योम नमः
ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री
ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

शास्त्रों में दान का अत्यधिक महत्व बताया गया है। अपनी सामर्थ्य के अनुसार तांबे के बर्तन, लाल कपड़े, गेंहू, गुड़ और लाल चंदन का दान करें।

कभी भी बिना स्नान के जल अर्पित न करें। कई लोगों का मानना है कि जल अर्पित करते समय पैर में जल की छीटें पड़ने से फल नहीं मिलता। लेकिन ऐसा नहीं होता है। ज्योतिषचार्यों के अनुसार जल का प्रभाव और सूर्य की किरणों का प्रभाव केवल आपके सिर से नाभि तक ही होता है। इसलिए इसका कोई असर नहीं होता है।
जल अर्पित करने से पहले उसमें कई लोग गुड़ मिलाते हैं। ऐसा न करें। इसका कोई महत्व नहीं होता। जल में रोली या लाल चंदन और लाल पुष्प डाल सकते हैं। अर्घ्य देते समय स्टील, चांदी, शीशे अौर प्लास्टिक बर्तनों का प्रयोग न करें।

whatsapp button